google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

दिल्ली में फिलहाल टली ऑड-ईवन योजना


नई दिल्ली, 8 नवंबर 2023 : दिल्ली सरकार ने बुधवार को कहा कि राजधानी में ऑड-ईवन योजना को सुप्रीम कोर्ट की समीक्षा के बाद ही लागू किया जाएगा। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि प्रदेश की सरकार सुप्रीम कोर्ट को यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो और दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी द्वारा इस योजना को लेकर किए गए अध्ययन के परिणामों को सौंपेगी। इस पर सुप्रीम कोर्ट समीक्षा करेगी। उनके आदेश के बाद भी इसे लागू करने पर विचार किया जाएगा।

मंत्री ने कहा कि अब इस मामले में अगली सुनवाई शुक्रवार को होगी। बता दें, सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को दिल्ली सरकार से पूछा था कि राजधानी में प्रदूषण को रोकने के लिए उनकी ऑड-ईवन योजना कितनी प्रभावी है और इसको लेकर कोई अध्ययन किया गया है अथवा नहीं? इसी के जवाब में दिल्ली सरकार ने उक्त दो संस्थाओं द्वारा किए गए अध्ययन को सुप्रीम कोर्ट को सौंपेगी।

बता दें, गोपाल राय ने इससे पहले राजधानी में दिवाली के बाद से 13 नवंबर से लेकर 20 नवंबर तक ऑड-ईवन योजना को लागू करने का एलान किया था। इसके तहत ऑड डे पर ऑड नंबर की गाड़ियां और ईवन डे पर ईवन नंबर की गाड़ियां ही चलने की अनुमति होती है।

अध्ययन में आए थे ये परिणाम

बता दें, यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो ने 2016 में दिल्ली में लागू ऑड-ईवन योजना पर अध्ययन किया था। इसमें उसने बताया था कि दिल्ली में पीएम2.5 के स्तर में 14-16 प्रतिशत तक की कमी आई थी। हालांकि उसी साल अप्रैल में लागू इस योजना के दौरान प्रदूषण में कोई कमी नहीं आई थी।

1 view0 comments

Comments


bottom of page