google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

एक ट्रिलियन डालर अर्थव्यवस्था के लिए संतुलित विकास जरूरी-सीएम योगी


लखनऊ, 7 अप्रैल 2022 : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डालर का आकार देने के लिए समग्र दृष्टिकोण अपनाते हुए नियोजित प्रयास करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि अर्थव्यवस्था को विस्तार देने के लिए विभिन्न सेक्टरों का संतुलित विकास किया जाए। निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए टाइमलाइन बनाकर समयबद्ध कार्यवाही की जाए। पूंजी निवेश बढ़ाने और एक ट्रिलियन डालर अर्थव्यवस्था के लिए उन्होंने अल्पकालिक तथा दीर्घकालिक योजनाएं बनाने का निर्देश दिया।

प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डालर का आकार देने के लिए योगी बुधवार को अपने सरकारी आवास पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की मंशा के अनुरूप उत्‍तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए तेजी से कार्य किया जाए। वर्ष 2017 के बाद उत्‍तर प्रदेश पूंजी निवेश के लिए एक आकर्षक गंतव्य के रूप में उभरा है। इस दिशा में और सक्रियता से कार्य किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले पांच वर्षों के दौरान हमने जो उल्लेखनीय कार्य किये हैं, उनसे बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए अब और अधिक परिश्रम से प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि उप्र ईज आफ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग में देश में दूसरे स्थान पर है। राज्य सकल घरेलू उत्पाद के आधार पर उप्र देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 'एक जिला, एक उत्पाद' योजना सहित कौशल विकास मिशन व किसानों की आय बढ़ाने के लिए अनेक योजनाएं संचालित हैं। शिक्षा को गुणवत्तापरक बनाने और स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ बनाने के बेहतर परिणाम मिले हैं। एक्सप्रेसवे और हवाई अड्डों के विशाल नेटवर्क के साथ प्रदेश का बुनियादी ढांचा लगातार मजबूत हो रहा है। इनका लाभ निवेशकों को आकर्षित करने तथा नया पूंजी निवेश लाने में निश्चित रूप से प्राप्त होगा।
6 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0