google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

विपक्ष की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार होंगी मार्गरेट अल्वा, विपक्षी दलों की बैठक बनी सहमति


नई दिल्ली, 17 जुलाई 2022 : संसद का मानसून सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है। इस बीच राष्‍ट्रपति और उपराष्‍ट्रपति पद के लिए चुनाव भी होने हैं। भाजपा की अगुवाई वाले एनडीए ने उपराष्‍ट्रपति पद के लिए अपने उम्‍मीदवार के तौर पर जगदीप धनखड़ को उतारा है। अब विपक्ष की ओर से उपराष्‍ट्रपति पद के चुनाव के लिए उम्‍मीदवार के तौर पर मार्गरेट अल्वा के नाम की घोषणा की गई है।

एनसीपी प्रमुख शरद पवार के आवास पर विपक्षी दलों की बैठक में उपराष्‍ट्रपति पद के चुनाव के लिए उम्‍मीदवार के तौर पर मागरेट अल्‍वा के नाम पर मुहर लगी। इससे पहले सरकार ने मानसून सत्र को लेकर सर्वदलीय बैठक बुलाई। बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि सरकार सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है। सरकार बिना चर्चा के बिल पास नहीं कराएगी। उन्‍होंने यह भी कहा कि विपक्ष बिना मतलब के विषयों को मुद्दा बना रहा है।

शनिवार को लोकसभा अध्‍यक्ष ने सभी दलों की बैठक बुलाई थी। इस बैठक में विपक्षी दलों ने अग्निपथ योजना, बेरोजगारी और किसानों के मुद्दों पर चर्चा कराए जाने की मांग की है। विपक्ष के तेवरों से साफ है कि यह सत्र बेहद गर्म रहने वाला है। सरकार की ओर से बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में किन मुद्दों पर चर्चा हुई इसकी जानकारी देते हुए कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सर्वदलीय बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा हुई। हमने सरकार के सामने कम से कम 13 मुद्दे रखे हैं। कुल करीब 20 मुद्दे आए हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि 32 बिल हैं जिसमें से सिर्फ 14 बिल तैयार हैं, लेकिन 14 बिल कौन से हैं ये उन्होंने नहीं बताया। बैठक में 36 पार्टियों ने हिस्सा लिया जबकि 36 नेताओं ने अपने विचार रखे। विपक्ष ने कुछ मुद्दों पर चर्चा करने की मांग की है।

2 views0 comments

Comments


bottom of page