google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

भारतीय सेना ने साधा पाकिस्तान की आंख पर निशाना, कंट्रोल रुम में छा गया अंधेरा


शनिवार सुबह 8 बजे पाकिस्तानी ड्रोन भारत की सीमा में घुसा जिसे सेना ने जमीन पर गिरा दिया। उत्तरी कश्मीर के जिला कुपवाड़ा में नियंत्रण रेखा से सटे केरन सेक्टर में भारतीय सीमा की टोह लगा रहे पाकिस्तानी ड्रोन को सतर्क जवानों ने क्षतिग्रस्त कर दिया। पाकिस्तान ड्रोन के जरिए आतंकियोंकी घुसपैठ के रास्ते तलाश रहा है। पाकिस्तान ड्रोन के जरिए ही कश्मीर घाटी में मौजूद आतंकियों तक हथियार पहुंचाने का भी काम कर रहा है। भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी ड्रोन को सेना के जवानों ने गोली मारकर क्षतिग्रस्त किया।


भारत की जमीन पर गिरा पाकिस्तान का क्षतिग्रस्त ड्रोन चीन में बना है। इसका मॉडल डीजेआई माविक 2 प्रो है। सेना के मुताबिक इस ड्रोन ने पाकिस्तान से उड़ान भरी और भारतीय सीमा 70 मीटर भीतर घुस आया। सेना ने क्षतिग्रस्त ड्रोन को सेना ने अपने कब्जे में ले लिया है। भारतीय सेना ने जैसे ही ड्रोन पर गोली चलाई पाकिस्तान से आपरेट हो रहे ड्रोन कंट्रोल रुम की स्क्रीन पर अंधेरा छा गया।


सुरक्षा एजेंसियों ने बार्डर पर सेना को सतर्क करते हुए जानकारी दी है कि गुलाम कश्मीर से करीब 300 आतंकी भारतीय सीमा में घुसपैठ के लिए तैयार हैं। इस चेतावनी के बाद नियंत्रण रेखा पर चौकसी बढ़ा दी गई है। इससे पहले बीते हफ्ते में पाकिस्तानी सेना ने आतंकवादियों की घुसपैठ कराने के इरादे से राजौरी में नियंत्रण रेखा से सटे इलाकों में रात भर गोलीबारी जारी रखी। सतर्क भारतीय जवानों ने जहां पाकिस्तानी गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया वहीं घुसपैठ की फिराक में बैठे आतंकियों के सभी प्रयास फेल कर दिए।


पाकिस्तान ने 10 अक्तूबर को भारत में मौजूद आतंकी संगठनों को इसी केरन सेक्टर से भारी मात्रा में हथियार भेजने का प्रयास किया था। भारतीय सेना के जवानों ने पाक आतंकियों के इस मंसूबे पर पानी फेर दिया था। भारतीय सेना के जवानों ने कुपवाड़ा के केरन सेक्टर में ही किशनगंगा नदी के रास्ते से घाटी भेजे जा रहे हथियारों की खेप को बरामद किया था। ये हथियार टायर ट्यूब की मदद से भेजे गए थे। भारतीय जवानों ने आतंकियों की इस कार्रवाई को देख लिया और तलाशी अभियान चलाने के बाद इन हथियारों को नदी के किनारे से बरामद किया।


क्षतिग्रस्त ड्रोन की खासियत



चीन में बने डीजेआई माविक 2 प्रो मॉडल स्मार्ट ड्रोन है। हवा में इसकी गति काफी तेज है और यह उसी गति के साथ साफ हवाई फोटो व वीडियो ले सकता है। इसे आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। अल्ट्रा-उज्ज्वल 5.5 इंच 1080p डिस्प्ले से युक्त यह ड्रोन सीधे सूरज की रौशनी में भी में भी स्पष्ट और बेहतर रंगों के साथ दृश्य दिखाता है। आधुनिक तकनीक और बेहतर साफ्टवेर से तैयार इस ड्रोन की मदद से हवा में लिए गए दृश्यों और वीडियो को डीजेआई स्मार्ट कंट्रोलर से अपने मोबाइल डिवाइस पर ट्रांसफर किया जा सकता है।


टीम स्टेट टुडे


27 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0