google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

योजनाओं को समयबद्ध व लक्ष्य के अनुरूप करें पूर्ण-जिलाधिकारी


पीलीभीत, 5 अक्टूबर 2022 : जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में विकास कार्यों के कुल 91 प्रपत्रों की समीक्षा बैठक गांधी सभागार पीलीभीत में सम्पन्न हुई। विकास कार्यों के 91 प्रपत्रों की समीक्षा के दौरान सड़क निर्माण, सिंचाई, सामुदायिक शौचालय, विद्युत देय, पंचायत भवन निर्माण, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, छात्रवृत्ति, पेयजल, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, एम्बुलेंस, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, मुख्यमंत्री आवास योजना, कन्या सुमंगला योजना, प्रधानमंत्री सड़क योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा, मत्स्य पालन, दुग्ध उत्पादन, किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, गन्ना भुगतान, राशन कार्डो, अमृत योजना आदि की विभागवार समीक्षा करते हुये सम्बन्धित अधिकारियों को योजनाओं को समयबद्व व मानक के अनुरूप पूर्ण करने के निर्देश दिये गये।

सड़क निर्माण के कार्यो की समीक्षा के दौरान नई सड़कों का निर्माण/चौडीकरण सुदृढीकरण के सम्बन्ध में जानकारी ली गई। अधिशासी अभियन्ता निर्माण खण्ड द्वारा अवगत कराया गया कि 08 सड़कों में से 04 सड़कों का कार्य पूर्ण किया जा चुका है, शेष अवशेष सड़कों का कार्य शीघ्र पूर्ण कर लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिन कार्यों हेतु बजट नही हैं बजट की मांग की शासन से कर ली जाये। जिलाधिकारी द्वारा अधिशासी अभियन्ता को अवशेष सड़कों के कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिये गये। बैठक में सेतुओं के निर्माण की प्रगति की जानकारी ली गई, सेतु निर्माण के 02 कार्य निर्माणाधीन है दोनों कार्यों को तेजी से कराने के निर्देश दिये गये। सोलर पम्प की प्रगति के सम्बन्ध में जानकारी ली गई और पराली की घटनाओं पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये गये। मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया कि लम्बे समय से गायब चिकित्सकों की सेवाऐं समाप्ति की जाये। साथ ही दवाओं की उपलब्धता के सम्बन्ध में जानकारी ली गई। इसके साथ ही साथ आशाओं के भुगतान के सम्बन्ध में जानकारी ली और निर्देशित किया गया कि किसी भी दशा में आशाओं का भुगतान लम्बित न रहे और निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष टीकाकरण कराया जाना सुनिश्चित किया जाये।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रतिदिन कितने आयुष्मान कार्ड जारी किये जा रहे के सम्बन्ध में जानकारी ली। जिलाधिकारी द्वारा अधिशासी अभियन्ता को कडे निर्देश दिये गये कि जो कार्य पूर्ण हो चुके है उनके विद्युत की कनेक्शन की धनराशि भेजी चुकी है उनके विद्युत कनेक्शन 07 दिवस के अन्दर कराना सुनिश्चित करें। सभी प्रकार की पेंशन में आधार लिंक 15 अक्टूबर तक कराना सुनिश्चित करें। बैठक के दौरान मत्स्य अधिकारी अनुपस्थित पाए जाने पर वेतन रोकने के निर्देश दिये गये। छात्रवृत्ति योजना की समीक्षा के दौरान जिला विद्यालय निरीक्षक अनुपस्थित पाए जाने पर एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिये गये। बैठक में समस्त अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि विभागों द्वारा संचालित योजनाओं को शासन की मंशा के अनुरूप समयबद्व व लक्ष्य के अनुरूप पूर्ण करना सुनिश्चित करें, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी।

बैठक में, मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, डीएफओ सामाजिक वानिकी, जिला विकास अधिकारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, डीसी मनरेगा, अधिशासी अधियन्ता पीडब्लूडी, अधिशासी अभियन्ता जल निगम, जिला अर्थ एवं सख्याधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, श्रम प्रवर्तन अधिकारी, जिला गन्ना अधिकारी, कार्यक्रम अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

46 views0 comments

Comments


bottom of page