आजादी के दिन पर्यावरण से बंधन

Updated: Aug 17, 2020



आज लखनऊ में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जे.पी वाहिनी के अध्यक्ष के.सी. जैन व नेता भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए किया गया। जिसमें जे.पी. वाहिनी के प्रदेश सचिव राम सुरेश दिवाकर, शिवम रस्तोगी, जितेंद्र रस्तोगी एडवोकेट हाई कोर्ट लखनऊ नरेंद्र सिंह, जितेन्द्र जी, उमेश, ऋषि जैन, नूपुर पोद्दार, नूपुर कात्याल, के साथ ही ADHR संगठन की अध्यक्ष नूपुर पोद्दार, एडवोकेट हाई कोर्ट लखनऊ विनीत, आशीष ने भी भाग लिया। मुख्य रूप से वृक्षारोपण में नीम, अशोक, अमरूद, पीपल, अनार,आम आदि वृक्षों का वृक्षारोपण किया गया । वृक्षारोपण में इस बात का ध्यान रखा गया कि जहां बड़े और छायादार बच्चों को लगाया गया वही फल देने वाले आम, अमरूद, अनार जैसे वृक्षों को भी वृक्षारोपण में शामिल किया गया।


जे.पी. वाहिनी के अध्यक्ष व नेता भारतीय जनता पार्टी के.सी जैन ने बताया कि आज के समय में जितनी तेजी से पेड़ काटे जा रहे हैं और आवासीय आबादिया बढ़ रही हैं उस हिसाब से वृक्षारोपण नहीं हो रहा है। अतः शुद्ध वायु के लिए यह जरूरी है कि हम लोग बढ़-चढ़कर वृक्षारोपण जैसे महत्वपूर्ण कार्य को आगे बढ़ाएं।



आज के लगाए गए पेड़ हम लोगों के लिए साथ ही साथ आगे आने वाली पीढ़ियों के लिए भी लाभदायक सिद्ध होंगे । बच्चों में और समाज में इस बात की जागरूक्ता फैलाना अति आवश्यक है कि जब तक वृक्ष है तब तक ही मनुष्य का जीवन है। वृक्षों के नष्ट होने के साथ-साथ सारी प्रकृत ही नष्ट हो जाएगी।


जे.पी .वाहिनी के अध्यक्ष के.सी जैन ने यह भी कहा की वृक्षारोपण के लिए सरकार प्रयासरत है और बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण का कार्यक्रम कर रही है किंतु समाज के हर एक व्यक्ति की जिम्मेदारी है कि वह कम से कम अपने जीवन में पांच वृक्षों को आवश्य लगाए ,सिर्फ और सिर्फ हमें सरकार पर निर्भर नहीं रहना चाहिए।


टीम स्टेट टुडे



0 views0 comments