google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

आज तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे की रौनक देखने वाली है – क्या बात है Mr. Prime Minister!



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आ रहे हैं। जिस ललक से प्रधानमंत्री ने चुनाव जीतने के बाद कहा था कि मुझे मां गंगा ने बुलाया है उसी ललक से शहर की तस्वीर बदलने के लिए हर दिन प्रधानमंत्री की तरफ से प्रयास हुए।


जापान और भारत की मित्रता के प्रतीक रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर समेत 744.82 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। साथ ही पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड प्रौद्योगिकी संस्थान समेत करीब 1500 करोड़ की 206 परियोजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे। इसमें सड़क, पेयजल व सीवेज, ग्राम विकास की कई योजनाएं हैं।

वाराणसी पहुंचन से पहले ही प्रधानमंत्री के चेहरे की रौनक देखने लायक है। वो अपने संसदीय क्षेत्र आने की खुशी छिपा नहीं पा रहे। शायद तभी एक के बाद एक ट्वीट कर उन्होंने खुद ही अपने कार्यक्रमों की जानकारी देना शुरु कर दिया।


एक ट्वीट में प्रधानमंत्री कहते हैं कि



'कल 15 जुलाई को मैं काशी में 1500 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों की एक विस्तृत श्रृंखला का उद्घाटन करने के लिए रहूंगा। ये कार्य काशी और पूर्वांचल के लोगों के लिए 'ईज ऑफ लिविंग' को आगे बढ़ाएंगे।'


एक अन्य जानकारी साझा करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि



“मुझे वाराणसी में एक कन्वेंशन सेंटर 'रुद्राक्ष' का उद्घाटन करने में खुशी हो रही है। जापानी सहायता से बना यह अत्याधुनिक केंद्र वाराणसी को सम्मेलनों के लिए एक आकर्षक केंद्र बना देगा और इस प्रकार शहर में अधिक पर्यटकों और व्यापारियों को आकर्षित करेगा।


पीएम कहते हैं कि



“काशी के लिए हमारा विजन आने वाली पीढ़ियों के लिए गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे का निर्माण करना है। इसी क्रम में सिपेट(CIPET), जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण परियोजनाओं और करखियांव में आम के साथ-साथ सब्जियों के लिए इंट्रीग्रेटेड पैक हाउस की आधारशिला रखेंगे।“



इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी में जिन प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे उनमें गोदौलिया में मल्टी लेवल पार्किंग, पर्यटन विकास के लिए रो-रो वेसल्स, वाराणसी-गाजीपुर हाईवे पर तीन लेन का फ्लाईओवर ब्रिज शामिल हैं।


केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से तैयार बीएचयू अस्पताल में 100 बेड के एमसीएच विंग का उद्घाटन किया जाएगा। यह परियोजना काशी और आसपास के क्षेत्रों के लोगों के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा को आसानी से सुलभ बनाएगी।

प्रधानमंत्री का कार्यक्रम काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन काशी विश्वनाथ धाम निर्माण कार्य की प्रगति का जायजा लेने का भी है।


सुरक्षा के व्यापक इंतजाम


राजधानी लखनऊ में आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद वाराणसी को अभेद छावनी में बदल दिया गया है। खुद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी एक दिन पहले ही पहुंच गए और हर व्यवस्था को खुद परखा है।



पीएम का प्रोटोकाल


  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाबतपुर एयरपोर्ट पर लगभग साढ़े दस बजे उतरेंगे।

  • हेलीकाप्टर से बीएचयू हेलीपैड आने के बाद सीधे आइआइटी टेक्नो ग्राउंड पहुंचेंगे।

  • यहां जनसभा को संबोधित करेंगे।

  • इस दौरान 1582.93 करोड़ की परियोजनाओं का रिमोट कंट्रोल के माध्यम से लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे।

  • पांच हजार लोग इस दौरान कोविड गाइडलाइंस का पालन करते हुए मौजूद रहेंगे।

  • पीएम बीएचयू में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के बजट से तैयार एमसीएच विंग का उद्घाटन और अवलोकन करेंगे।

  • एमसीएच विंग बीएचयू के चिकित्सा अधिकारियों व डीएम कौशल राज शर्मा की ओर से कोविड की तीसरी लहर से निबटने के लिए की गई तैयारियों की प्रस्तुति भी दी जाएगी।

  • प्रधानमंत्री हेलीकाप्टर से संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय मैदान पहुंचेंगे।

  • सड़क मार्ग से दोपहर लगभग डेढ़ बजे सिगरा स्थित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पहुंचेंगे।

  • इसके बाद संपूर्णानंद हेलीपैड से बाबतपुर एयरपोर्ट जाएंगे।

  • दोपहर लगभग तीन बजे बाबतपुर स्थित लालबहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

टीम स्टेट टुडे


विज्ञापन

80 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0