google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

बताओ यूपी वालों – “लबरा बड़ा कि दोंदा बड़ा”

Updated: Nov 28, 2021



उत्तर प्रदेश चुनाव में बुंदेलखंड को साधने के लिए प्रियंका गांधी ने एक कहावत क्या बोली लोग बड़ी देर तक हंसते रहे। प्रियंका ने कहा “लबरा बड़ा कि दोंदा बड़ा” ...तो आप जानते हैं कि कौन बड़ा

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि योगी जी मोदी जी यहां सब आकर झूठे प्रचार करते हैं आपने देखा है कि झूठे विज्ञापन भी प्रचार करते हैं,अपने देखा कि जेवर में शिलान्यास करने गए मोदी जी ,चाइना की फोटो लगाते हैं,तो इनको कोई परवाह ही नही है कि सच बोलना चाहिए। ये चुनाव के लिए झूठे प्रचार करते हैं अमरीका की फोटो लगाते हैं,ये चुनाव के जाति के लिए झूठ प्रचार करते हैं उनको जनता के प्रति कोई जवाबदेही नही,सिर्फ समझ रहे हैं कि चुनाव के समय झूठ बोलकर चले जाते ,ऐसे नेता को हराइये जो झूठ बोलते हैं। मैं आपसे ये कहने आयी हूँ आपकी अपनी शक्ति को पहचानिए और मुद्दों पर जवाब मांगिये,अगर बड़े-बड़े हवाई जहाज खरीदने का पैसा है तो आपके लिए क्यों नही अपने उद्योगपति मित्रों को मदद करते हैं लेकिन आपके लिए क्यों नही आप की आय चिंता क्यों नही। मैं आपसे कहती हूँ कि आप अपने हक के लिए आवाज उठाने के लिए तैयार है कि नही हाथ उठाकर बताइए।


प्रियंका गांधी ने कहा कि सरकार के पास कोई योजना नही बुंदेलखंड के लिए आप पूछिये कि यहाँ के पान के लिए क्या योजना है। भवर सागर के लिए क्या किया गया, बुंदेलखंड की मूंगफली के लिए क्या किया, गोरा पत्थर यहां का सोना है सरकार की गलत नीतियों के चलते स्थानीय लोगों को कुछ नही मिल रहा,यहां 450 क्रेशर होते थे आज 40-50 बचे हैं, बालू का जो ट्रक 9000 का था वो आज 50000 का हो गया, हजारों मजदूर बेरोजगार हैं, पूरी तरह भू माफिया सक्रिय हो गए अधिकारियों ने वसूली गैंग बना रखे हैं,कबरई के क्रेशर ब्यापारी इन्द्रकांत तिवारी की वसूली में हत्या कर दी गयी आज भी उनके हत्यारे फरार हैं, आपने देखा कि यहाँ के पर्यटन को बर्बाद कर दिया,यहां के संसाधनों पर पहला हक आपका है किसी बाहरी का हक नही।


प्रियंका गांधी ने घोषणा करते हुए कहा कि बुंदेलखंड के लिए कांग्रेस सरकार बनने के बाद स्थायी बुंदेलखंड विकास बोर्ड बनायेंगें जिसकी बजट यहाँ से बने जिसकी कमान बुंदेलखंड के लोगों के हाथों में हो, हम चाहते हैं कि सरकार आपके द्वार आये,यहां के विकास के लिए सचिवालय बनें। मंडियों के लिए नीति बने मंडियों का सही उपयोग हो इसकी नीति बनायेंगें, बेरोजगारी दूर करने के लिए मनरेगा को और मजबूत बनायेंगें, यहां के नये उद्योग के लिए नीति बनायेंगें, भाजपा ने यहां खनन नीति और जलस्रोतों को बर्बाद कर दिया,हम खनन नीति में स्थानीय लोगों कों प्राथमिकता देंगें,पर्यटन के लिए अलग सांस्कृतिक बोर्ड बनेगा।



महिलाओं से मुखातिब होते हुए प्रियंका ने कहा मेरी बहने यहां बैठी हैं जहाँ जाती हूँ अपनी बहनों से मिलती हूँ आप सभी समाज में सबसे ज्यादा बोझ उठाती हैं, खेत मे काम करती हैं घर का काम करती हैं,मैं भी एक महिला हूँ दर्द समझती हूं। आज की परिस्थितियों में तेल इतना मंहगा हो गया है, क्या एक सिलेंडर देने से क्या आपकी समस्या खत्म हो गयी ? आपको मजबूत करने की जिम्मेदारी सरकार की थी लेकिन नही किया,कल इलाहाबाद गयी परिवार से मिली पूर परिवार को मार डाला गला काट दिया, बलात्कार कर मार डाला ,घर की महिलाएं मिली कहा सिर्फ एक पुरूष बचा है अब सरकार उनका बचाव मदद न कर हत्यारों की मदद कर रही है।ललितपुर में भी यही हुआ वहां परिवार में सिर्फ महिलाएं बचीं जिस तरह से महिलाओं के साथ अत्याचार हो रहा है उसका एक ही इलाज है कि महिलाएं अपने पैरों पर खड़ी हों,अपनी शक्ति अपने हाथों में लें इसलिए जहां-जहाँ जाती हूँ कहती हूँ कि लड़की हूँ लड़ सकती हूं इसका मतलब है कि हम इंतजार नही करेंगें हम अपनी लड़ाई खुद लड़ेंगें।

प्रतिंज्ञा यात्रा को आगे बढ़ाते हुए प्रियंका ने बुंदेलखंड की जनता को कांग्रेस की प्रतिज्ञाएं याद दिलाईं। प्रियंका ने कहा कि हमने ये ऐलान किया है कि आने वाले विधानसभा चुनाव में 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को देंगें,महिलाएं विधानसभा पहुँचे अपनी आवाज उठाएं जब नये कानून बने तो उनकी भागीदारी हो उस कानून बनाने में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए हमने प्रतिज्ञाएं की हैं, इंटर पास छात्राओं को स्मार्ट फोन मिलेगा,स्नातक पास इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी मिलेंगी, पूरे प्रदेश में सरकारी बस में मुफ्त यात्रा मिलेगी,आशाबहू और आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों का मानदेय बढ़ाकर 10000 किया जाएगा।



हमारी सरकार बनने पर एक गैस सिलेंडर नही 3 गैस सिलेंडर मिलेंगे, 20 लाख नौकरियों में 40 प्रतिशत महिलाओं को देंगें, विधवा पेंशन 1000 रुपये होगा,दलित छात्रावासों को आधुनिक बनायेंगें,स्वयं सहायता समूह एवं रोजगार सहेलियों के सरकारीकरण किया जाएगा, वीरांगना झलकारी बाई जैसी वीरांगना के नाम पर जिलों में एक दक्षता विद्यालय बनेगा जिसमे आधुनिक सुविधाएं होगी।


प्रियंका बोलीं आज किसान की आय घटकर 27 रुपये प्रतिदिन हो गयी केवल 27 रुपये,प्रधानमंत्री झांसी आये जहाज से जिसकी कीमत 8000 करोड़ रुपये, लेकिन किसानों का कर्ज माफ नही करते। प्रधानमंत्री के उद्योगपति मित्रों की आय प्रतिदिन 10000 हजार करोड़ रुपये है और किसान की आय 27 रुपये।


जब कांग्रेस की सरकार थी आपके लिए बहुत काम किये गए थे, हमने ये तय किया है कि हमारी सरकार आएगी तो किसानों का पूरा कर्ज माफ किया जाएगा, इससे पहले देश भर में कांग्रेस पार्टी ने 72000 करोड़ रुपये किसानों का माफ किया था,हमने ये भी तय किया है कि सबका बिजली बिल हाफ किया जाएगा , और कोरोना के समय बिल भरा है उनका बिजली बिल माफ किया जाएगा।


प्रियंका गांधी ने कहा कि हमने छुट्टा जानवरों के लिए छत्तीसगढ़ के मॉडल को लागू करने का प्लान बनाया है,हमारी सरकार बनने के बाद छत्तीसगढ़ मॉडल लागू करेंगें, और परिवारों को सबसे ज्यादा आर्थिक मार कोरोना की पड़ी है, जिनके छोटे-छोटे कारोबार बंद हुए उनको 25000 आर्थिक सहायता दी जाएगी। हमने ये भी तय किया कि 20 लाख सरकारी रोजगार देंगें, हमारी सरकार बनने के बाद कोई भी बीमारी हो तो 10 लाख तक सरकार इलाज कराएगी।


जहाँ-जहाँ हमारी सरकारें है वहाँ कांग्रेस की प्रतिज्ञाएं पूरी की गई हैं जब कांग्रेस सरकार में बुंदेलखंड का पैकेज बना था तो परीक्षा थर्मल पावर प्लांट लगाया गया। बी0एच0ई0एल0 का प्लांट लगाया गया, राजघाट का बांध बनाया गया, बंजर जमीनों को खेती योग्य बनाने के लिए ग्रास लैंड का संस्थान बनाया गया, रानी लक्ष्मी बाई कृषि विश्विद्यालय बनाया गया, झांसी मेडिकल कालेज बना, बुंदेलखंड विश्वविद्यालय बना,बुंदेलखंड में नवोदय विद्यालय स्कूलों का जाल फैलाया गया,72000 करोड़ कर्ज में बुंदेलखंड को बहुत लाभ मिला और इसके अलावा 12000 करोड़ का अलग बुंदेलखंड के पैकेज बना था उससे लाभ मिला,ये सब कांग्रेस की सरकार ने किया था इसलिए हम जब आपके सामने आते हैं तो यह जानते हैं कि हमने किया है और आगे भी वचन निभायेगें क्योंकि हमारी नियत साफ है आप जानते हैं भाजपा के नेताओं की नियत, आते हैं आप जानते हैं कि कुछ नही किया, सपा सरकार में आपको लुटा गया, बसपा में आपको कुछ नही मिला।


प्रतिज्ञा रैली में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल यूपी प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू, पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी, राष्ट्रीय सचिव राजेश तिवारी, प्रदीप नरवाल और पूर्व सांसद राकेश सचान व अन्य नेताओं ने भी सम्बोधित किया।


टीम स्टेट टुडे

Комментарии


bottom of page