google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

पीएनबी ने जवानों के लिए निभाई मुख्य भूमिका, दिया 11 लाख का योगदान...



7 दिसंबर को पूरा भारत भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस माना रहा था। जैसा कि हम सब जानते है की भारत को आजादी मिलने के बाद 28 अगस्त 1949 को भारत सरकार के द्वारा भारतीय सेना के जवानों के हित के लिए एक कमेटी का गठन किया गया और इस कमेटी ने 7 दिसंबर को हर साल झंडा दिवस मनाने के लिए चुना गया था। इस अवसर पर भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) ने देश की सेना के तीनों अंगों के पूर्व सैन्यकर्मियों के लिए आर्म्ड फोर्सेस फ्लैग डे फंड (एएफएफडीएफ) में 11 लाख रुपये के योगदान का एलान किया।

आपको बता दे यह योगदान भारतीय सेना, नौसेना, वायुसेना के प्रति सम्मान व आभार प्रकट करने के लिए व सैन्य विधवाओं और कर्त्तव्यों का निर्वहन करते हुए देश के लिए सब कुछ न्यौछावर कर देने वाले वीर ह्दय जवानों के बच्चों की देखभाल, सहयोग, पुनर्वास व आर्थिक सहायता के लिए है।

प्रतीक के तौर पर योगदान का चेक पीएनबी के मुख्य महाप्रबंधक सुनील सोनी व पीएनबी दिल्ली जोन कार्यालय के जोनल हेड समीर बाजपेयी ने एयर कमाडोर बी. अहलूवालिया, वीएसएम एवं सचिव केंद्रीय सैनिक बोर्ड को सौंपा।

वर्ष 1949 से हर वर्ष दिसंबर 7 को देश भर में शहीदों और देश की सुरक्षा के लिए सीमा पर बहादुरी से लड़ने वाले सेना के वीरों के सम्मान में आर्म्ड फोर्सेस फ्लैग डे फंड के रुप में मनाया जाता है। आर्म्ड फोर्सेस फ्लैग डे फंड (एएफएफडीएफ) का उपयोग करीब 37 लाख पूर्व सैन्यकर्मियों, बुजुर्गों, वीर नारियों व उनके आश्रितों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं में केंद्रीय सैनिक बोर्ड के तहत राज्यों के 32 राज्य सैनिक बोर्डों व 403 जिला सैनिक बोर्डों के जरिए किया जाता है।

इस बार आर्म्ड फोर्सेस फ्लैग डे फंड को पूरे महीने को गौरव माह (प्राइड मंथ) के तौर पर आयोजित कर मनाया जा रहा है। रक्षा मंत्रालय के तहत संचालित केंद्रीय सैनिक बोर्ड (केएसबी), पूर्व सैन्य कर्मी कल्याण विभाग 11 साल पुरानी संस्था है। पूर्व सैनिकों, युद्ध विधवाओं, युद्ध का शिकार हुए व अनाथ/आश्रित बच्चों का कल्याण केएसबी के द्वारा विभिन्न योजनाओं के जरिए सम्मानित दानकर्त्ताओं के आर्म्ड फोर्सेस फ्लैग डे फंड में किए गए योगदान से किया जाता है।

वित्त वर्ष 2020-21 में विभिन्न योजनाओं के तहत 38000 ईएसएम/आश्रितों को 133 करोड़ रुपये की धनराशि वितरित की गयी।

समारोह में केएसबी सदस्यों कर्नल केएस उप्पल, कैप्टन (आईएन) शिखर चंद्रा, कैप्टन (आईएन) एमके अग्रवाल, ग्रुप कैप्टन जे सिंह, ले.कर्नल कमल भट्ट व राकेश गुलाटी, आईडीएएस, जेडी (अकाउंट्स) की गरिमामयी उपस्थिति रही।

इस अवसर पर मेजर जनरल राज सिन्हा, चीफ डिफेंस बैंकिंग एडवाइजर हेडक्वार्टर, जी.के. अग्रवाल-डीजीएम सीओ नई दिल्ली, सुनील दत्त-एजीएम हेडक्वार्टर, फहीम खान- एजीएम जोनल आफिस दिल्ली व शिखा अनेजा- एजीएम सीओ नई दिल्ली भी उपस्थित रहे।

4 views0 comments

Comments


bottom of page