google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

राजस्थान में वि.स चुनाव की तारीख बदली, अब 23 की जगह इस दिन होगी वोटिंग


जयपुर, 11 अक्टूबर 2023 : चुनाव आयोग ने बुधवार को राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीख में तब्दीली की है। राजस्थान में 23 नवंबर को पहले मतदान होना था। हालांकि, वोटों की गिनती 3 दिसंबर को ही होगी। दरअसल, विभिन्न राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों ने पत्र लिखकर चुनाव आयोग से मतदान की तारीख बदलने की मांग की थी।

क्यों बदली गई चुनाव की तारीख?

चुनाव आयोग ने बड़े पैमाने पर शादियों और सामाजिक कार्यक्रमों का हवाला देते हुए राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीख बदल दी है। अब 23 नवंबर की जगह पर 25 नवंबर को प्रदेश में वोटिंग होगी।

चुनाव आयोग ने एक बयान में बताया कि मतदान की तारीख में बदलाव के लिए विभिन्न दलों और सामाजिक संगठनों द्वारा बड़े पैमाने पर आवेदन मिलने के बाद यह निर्णय लिया गया। हालांकि, हम आपको बता दें कि राजस्थान में महज वोटिंग की तारीख ही बदली है। इसके अलावा नामांकन दाखिल करने, नामांकन वापस लेने और मतगणना की तारीख में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

चुनाव कार्यक्रम

राज्य (राजस्थान) तारीख

अधिसूचना 30 अक्टूबर

नामांकन की आखिरी तारीख 6 नवंबर

नामांकन की जांच 7 नवंबर

नाम वापस लेने की तारीख 9 नवंबर

मतगणना 3 दिसंबर

सनद रहे कि चुनाव आयोग ने सोमवार को राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के लिए विधानसभा चुनाव कार्यक्रम का एलान कर दिया था, लेकिन बुधवार को राजस्थान में होने वाले चुनाव की तारीख में तब्दीली की।

0 views0 comments

Kommentarer


bottom of page