google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

'तेजी से आगे बढ़ रही देश की अर्थव्यवस्था'


मुंबई, 26 अक्टूबर 2023 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को महाराष्ट्र के शिरडी में श्री साई बाबा समाधि मंदिर (Shri Saibaba Samadhi Temple) में पूजा-अर्चना की। इस दौरान उनके साथ महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद रहे।

पांच दशक का इंतजार आज हुआ पूराः पीएम मोदी

पीएम मोदी ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि पांच दशक से इस निलवंडे बांध का इंतजार था और आज पूरा हो गया। उन्होंने कहा कि शिरडी मंदिर में दर्शन कतार परिसर का उद्घाटन से लाखों लोगों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि शिरडी मंदिर में आज जिन भी योजनाओं का लोकार्पण या फिर शिलान्यास हुआ है इससे दर्शन कतार परिसर के पूरा होने से देश-विदेश के श्रद्धालुओं को बहुत आसानी होगी।

आज यहां साई बाबा के आशीर्वाद से 7,500 करोड़ के परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है। महाराष्ट्र को 5 दशकों जिस निलवंडे बांध का इंतजार था आज वे काम भी पूरा हुआ है।

गरीब कल्याण है सरकार का प्राथमिकता

पीएम मोदी ने अपने संबोधिन में कहा कि देश को गरीबी से मुक्ति, गरीब परिवारों को आगे बढ़ने का अवसर मिलना ही असली सामाजिक न्याय है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास के मंत्र पर काम कर रही है। हमारी डबल इंजन सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता गरीब कल्याण है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि देश की अर्थव्यवस्था जैसे-जैसे बढ़ रही है गरीब कल्याण के लिए सरकार का भी बजट बढ़ रहा है।

पीएम विश्वकर्मा योजना से लाखों परिवारों को मिलेगी मदद

हर घर जल पहुंचाने के लिए भी अब तक करीब 2 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। वहीं, पीएम स्वनिधि योजना के जरिए रेहड़ी, ठेले और फुटपाथ पर दुकान लगाने वाले साथियों को हजारों रुपयों की मदद मिल रही है। अभी सरकार ने पीएम विश्वकर्मा योजना शुरू की है। इससे सुथार, सुनार, कुम्हार, मूर्तिकार जैसे लाखों परिवारों को पहली बार सरकार से मदद सुनिश्चित हुई है। इस योजना पर भी 13 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए जा रहे हैं।- पीएम मोदी

मुफ्त इलाज के लिए खर्च हुए 70 हजार करोड़ रुपये

उन्होंने कहा कि आज महाराष्ट्र में 1.10 करोड़ आयुष्मान कार्ड दिए जा रहे हैं। ऐसे सभी कार्ड धारकों को 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की गारंटी है। आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीबों को मुफ्त इलाज देने के लिए देश ने 70 हजार करोड़ रुपये खर्च किए हैं। गरीबों को मुफ्त राशन की योजना पर भी देश 4 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च कर चुका है। गरीबों के घर बनाने के लिए भी सरकार ने 4 लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं। ये भी 2014 से पहले के 10 वर्षों की तुलना में करीब 6 गुना अधिक है।

कुछ लोगों ने महाराष्ट्र के किसानों को ठगा है

हम सच्ची नीयत के साथ किसान के सशक्तिकरण में जुटे हुए हैं। हालांकि, कुछ लोगों ने महाराष्ट्र में किसानों के नाम पर सिर्फ राजनीति की है। महाराष्ट्र के एक वरिष्ठ नेता काफी समय तक केंद्र सरकार में कृषि मंत्री रहे हैं, लेकिन उन्होंने सात साल के अपने कार्यकाल में देश भर के किसानों से एमएसपी पर सिर्फ साढ़े 3 लाख करोड़ रुपये का अनाज खरीदा, लेकिन हमारी सरकार सात सालों में MSP के रूप में साढ़े 13 लाख करोड़ रुपये किसानों को दे चुकी है।- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने शिरडी मंदिर में दर्शन कतार परिसर का किया उद्घाटन

पीएम मोदी ने शिरडी मंदिर में दर्शन कतार परिसर का उद्घाटन किया, जो एसी क्लॉक रूम, शौचालय, बुकिंग और प्रसाद काउंटर से सुसज्जित है। उन्होंने इस दौरान अहमदनगर सिविल अस्पताल के मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य विंग की भी आधारशिला रखी। इस दौरान उन्होंने कुर्दुवाड़ी-लातूर रोड रेलवे लाइन (186 किमी) और जलगांव को भुसावल से जोड़ने वाली 2 रेल लाइनों के विद्युतीकरण का उद्घाटन किया।

7500 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी शिरडी में एक सार्वजनिक रैली में भाग ले रहे हैं, जहां वह करीब 7500 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

पीएम मोदी ने निलवंडे बांध का किया जल पूजन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदनगर में निलवंडे बांध (Nilwande Dam) का जल पूजन किया। साथा ही साथ उन्होंने बांध के नहर नेटवर्क को भी राष्ट्र को समर्पित किया। वह थोड़ी देर में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़णवीस और अजीत पवार ने शिरडी में छत्रपति शिवाजी महाराज को पुष्पांजलि अर्पित की।


2 views0 comments

Comments


bottom of page