google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

रेड अलर्ट की ओर दिल्ली, कोरोना पर बड़ा फैसला, जानें अब क्या होगा बंद


नई दिल्ली, 3 जनवरी 2022 : दिल्ली में कोरोना तेजी से अपना पांव पसार रहा है। पिछले 24 घंटे में 4099 नए मामले दर्ज किए गए हैं और पिछले एक दिन की तुलना में 28 फीसदी अधिक है। वहीं कोरोना पॉजिटिविटी रेट 6.46% पर पहुंच गया है। 20 दिसंबर को केवल 91 मामले थे और 3 जनवरी आते यह 4 हजार के पार हो गया है। जिस प्रकार के कोरोना के मामले बढ़े हैं उसके बाद यह आशंका बढ़ गई है कि ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान(GRAP) का लेवल येलो से बदलकर रेड हो सकता है। डीडीएमए यानी दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की कल यानी मंगलवार को महत्वपूर्ण बैठक है।


तेजी से बढ़े कोरोना के मामले, हालात पर होगी समीक्षा


इस बैठक में कोरोना के हालात पर चर्चा होगी और उसी आधार पर फैसला होगा। कोरोना के मद्देनजर एक्शन प्लान को चार कलर कोड में बांटा गया है। यानी चार लेवल बनाए गए हैं। पहला लेवल का कलर कोड येलो है। दूसरा लेवल अंबर कलर कोड का है। तीसरा लेवल ओरेंज और चौथा लेवल रेड कलर का है। चौथा लेवल ज्यादा केसों की स्थिति को दिखाता है और उस स्थिति में ज्यादातर एक्टिविटीज बंद हो जाएंगी। दिल्ली में येलो अलर्ट पहले से घोषित है और अब पॉजिटिविटी रेट देखकर लगता है कि दिल्ली रेड अलर्ट की तरफ बढ़ चुकी है।


रेड अलर्ट घोषित होते ही लागू होंगी यह पाबंदियां


लगातार दो दिनों तक कोरोना संक्रमण दर 5 प्रतिशत या सात दिनों की अवधि में 16000 से अधिक मामले या अस्पतालों में औसत 3000 बेड्स का लगातार सात दिनों तक भरे रहना वाली स्थिति में रेड अलर्ट घोषित किया जाता है। कोरोना पॉजिटिविटी रेट 6.46% पर पहुंच गया है। रेड अलर्ट की घोषणा के बाद यह पाबंदियां लागू हो जाएंगी।

  • इंडस्ट्री प्रोडक्शन और मैन्युफैक्चरिंग यूनिट बंद रहेंगी, ऑनसाइट वर्कर के साथ जरूरी चीजों की इंडस्ट्री खुलेंगी

  • जरूरी चीजों को छोड़कर सभी दुकानें बंद रहेंगी, स्टैंड अलोन दुकानें सुबह 10 से शाम 6 बजे तक खुल सकती हैं

  • मेट्रो बंद, बसों में केवल जरूरी सेवाओं के लोगों को ही इजाजत

  • शॉपिंग मॉल बंद रहेंगे

  • वीकली मार्केट बंद रहेंगे

  • शादियों की इजाजत लेकिन 15 लोगों के शामिल होने की मंजूरी मिलेगी

  • सरकारी और निजी दफ्तर बंद रहेंगे

  • रेस्तरां बंद रहेंगे केवल होम डिलीवरी की सुविधा रहेगी

  • नाई की दुकान, ब्यूटी पार्लर सब बंद

दिल्ली में येलो अलर्ट पहले से ही घोषित है। कई तरह की पाबंदियां लागू हैं जैसे स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हाल, जिम, बंद है। मेट्रो और बसों में यात्रियों की संख्या सीमित कर दी गई है। सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक राजधानी दिल्ली में 24 घंटे में कोरोना के 4099 नए मामले दर्ज किए गए हैं। राजधानी में कोरोना संक्रमण की दर बढ़कर 6.46 हो गई है, वहीं 124 लोग ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं। एक मरीज की भी कोरोना से मौत हुई है।

48 views0 comments

Comments


bottom of page