google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

लखनऊ में इस स्टेशन पर बन रहा रेस्टोरेंट ऑन व्हील..जानिए क्या है खास


लखनऊ, 7 मई 2023 : चारबाग रेलवे स्टेशन आने वाले यात्री अब ट्रेन के कोच का अनुभव करते हुए रेस्टोरेंट का आनंद उठा सकेंगे। चारबाग स्टेशन के बाहर पटरी पर खड़े कोच के भीतर आलीशान रेस्टोरेंट तैयार हो रहा है। रेलवे ने एक निजी कंपनी को रेस्टोरेंट आन व्हील तैयार करने का ठेका दे दिया है।

चारबाग स्टेशन के फर्स्ट क्लास पोर्टिको के सामने गांधी उद्यान के ठीक बगल में रेलवे ने पटरियां बिछाकर एसी सेकेंड की निष्प्रयोज्य हो चुका कनवेंशनल कोच रख दिया है। अब कोच के भीतर की सीटें और अन्य हिस्सों को हटाकर रेस्टोरेंट विकसित किया जाएगा।

नागपुर सहित कई बड़े स्टेशनों पर रेस्टोरेंट आन व्हील पहले ही खुल चुके हैं। रेलवे की यह योजना अपने निष्प्रयोज्य हो चुकी बोगियों से आय प्राप्त करने के लिए लागू की गई है। इस योजना के तहत रेलवे अपनी बोगी और स्थान उपलब्ध कराता है। निजी कंपनी ठेका लेकर अपने खर्चे पर इन बोगियों में रेस्टोरेंट विकसित करती है।

बोगी के भीतर का इंटीरियर पैलेस आन व्हील और महाराजा एक्सप्रेस की यात्रा का अनुभव कराता है। इसकी खूबसूरती के कारण लोग सेल्फी भी खूब बनाते हैं। रेल यात्रा का अनुभव कराने वाले रेस्टोरेंट आन व्हील के लिए चारबाग स्टेशन के निदेशक आशीष सिंह के प्रस्ताव को डीआरएम एसके सपरा ने मंजूरी दी थी।

उन्होंने कैरिज व वैगन वर्कशाप से लखनऊ और वाराणसी स्टेशनों पर रेस्टोरेंट आन व्हील खोलने के लिए बोगियां उपलब्ध कराने के आदेश दिए थे। बोगियां मिलने के बाद लखनऊ में इसे स्थापित भी कर दिया गया है। इसी बोगी के पास रेलवे चटोरी गली भी विकसित करने की तैयारी कर रहा है। यहां यात्रियों के साथ शहरवासी भी खानपान का आनंद उठा सकेंगे।

0 views0 comments
bottom of page
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0