google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

सपा नेता आजम खां पत्नी व बेटे को आयकर का नोटिस


लखनऊ, 25 मार्च 2023 : आयकर विभाग आय से अधिक संपत्ति के मामले में सपा नेता आजम खां व उनके कुनबे पर शिकंजा कसने की तैयारी में है। आयकर विभाग ने आजम खां, उनकी पत्नी तंजीन फातिमा व बेटे अब्दुल्ला आजम को नोटिस जारी की है। सूत्रों का कहना है कि यह मामला आजम खां व उनके बेटे अब्दुल्ला आजम की ओर से विधानसभा चुनाव में दिए गए हलफनामों में गड़बड़ी का है।

आयकर की जांच में संपत्ति से जुड़ी जानकारियां छिपाए जाने की बात सामने आई है। कुछ संपत्तियां ऐसी भी हैं, जिनका मूल्य कम दर्शाया गया है। जबकि उनका वास्ताविक बाजार मूल्य कहीं अधिक है। जांच में रामपुर के मड़ियांव, नादरबाग व नोएडा में भी करोड़ों रुपये कीमत की अचल संपत्तियों का भी पता लगा है। इसके साथ ही आजम खां की पत्नी तंजीन फातिमा के खातों में भी कई गड़बड़ियां सामने आने की बात है। उनके खातों में जमा कराई गई बड़ी रकम को लेकर भी जांच की जा रही है।

आयकर विभाग ने तीनों को नोटिस भेजकर जवाब तलब किया है। जिसके उपरांत संपत्तियों का मूल्यांकन कर आगे की कार्यवाही होगी। आयकर विभाग ने पूर्व में आजम खां व उनके परिवार के सदस्यों की संपत्ति की जांच की थी। जिसका ब्योरा चुनाव आयोग को भी भेजा गया है। जिसमें हलफनामे में गलत सूचनाएं दिए जाने व कई सूचनाओं को छिपाए जाने की बात कही गई है।

आयकर ने जमीन की जब्त, कुशवाहा की होने का संदेह

आयकर विभाग ने लखनऊ में सरोजनीनगर तहसील क्षेत्र स्थित 1.6670 हेक्टेयर की एक जमीन को जब्त किया है। लखनऊ-कानपुर रोड पर स्थित यह जमीन देशराज के नाम है। आयकर विभाग को संदेह है कि यह जमीन जन अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बाबू सिंह कुशवाहा की बेनामी संपत्ति है। आयकर विभाग के एक अधिकारी के अनुसार जमीन की कीमत लगभग दो करोड़ रुपये दर्शायी गई है, जबकि उसकी वास्तविक कीमत 30 करोड़ रुपये से अधिक अनुमानित है। सूत्रों का कहना है कि इसे लेकर आयकर विभाग ने बाबू सिंह कुशवाहा को नोटिस भी भेजा है। वहीं बाबू सिंह कुशवाहा ने आयकर विभाग की कार्यवाही से अनभिज्ञता जताते हुए कहा कि उनके पास ऐसी कोई जमीन नहीं है।


0 views0 comments

Comments


bottom of page