google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

‘‘धन्यवाद मोदी जी सम्मेलन‘‘ में दिया गया सबका साथ, सबका विकास


लखनऊ, 20 जून 2023 : भारतीय जनता पार्टी पिछड़ा वर्ग मोर्चा ने मंगलवार को विश्वेश्वरैया प्रेक्षागृह लखनऊ में ‘‘धन्यवाद मोदी जी सम्मेलन‘‘ के द्वारा विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए गगनभेदी स्वर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया। पिछड़ा वर्ग मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के. लक्ष्मण तथा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष नरेन्द्र कश्यप की उपस्थिति में आयोजित सम्मेलन से प्रदेश के 17 नगर निगमों में आयोजित होने वाले धन्यवाद मोदी सम्मेलनों का शुभारम्भ हुआ। मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के. लक्ष्मण ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व की केन्द्र सरकार ने समाज के वंचित, पीडित, शोषित वर्गों के आर्थिक व सामाजिक उत्थान का काम किया है। सबका साथ, सबका विकास यही मोदी सरकार का मूलमंत्र है।

मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लक्ष्मण ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विगत 9 वर्षों में भाजपा सरकार ने न सिर्फ वंचित, शोषित वर्ग को मुख्यधारा से जोड़ा बल्कि उनका सशक्तिकरण भी किया है। आज दुनिया के बड़े-बड़े अर्थशास्त्री, विश्लेषक, विचारक सभी एक स्वर में कह रहे हैं कि 21वी सदी भारत की सदी है।

आज पूरी दुनिया भारत को लेकर विश्वास से भरी हुई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार के नौ साल के नौ प्रमुख आधार सेवा, सुशासन, गरीब कल्याण, नवाचार, दृढ़ इच्छाशक्ति, भ्रष्टाचार और आतंकवाद पर जीरो टोलरेंस, नीतिगत पहल, साहसिक निर्णय तथा सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास रहा है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश में चलने वाले महासम्पर्क अभियान में ओबीसी मोर्चा सभी 17 महानगरों में धन्यवाद मोदी सम्मेलन आयोजित कर रहा है।

भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के. लक्ष्मण ने कहा कि महा-जनसम्पर्क अभियान के तहत पिछड़ा वर्ग मोर्चा के एक-एक कार्यकर्ता को घर-घर जाकर यह बताना है कि सपा-बसपा व कांग्रेस सहित तमाम विपक्षी दलों ने पिछड़ा वर्ग का वोट लेकर सिर्फ अपने परिवार का भला किया है। उन्होंने कहा कि पिछडों की राजनीति करने वाले सपा-बसपा-कांग्रेस जैसे दलों ने पिछडे़ वर्ग से वोट तो लिए लेकिन बढ़ावा तुष्टिकरण की राजनीति को दिया। उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों को जबाब देना चाहिए आज पिछडों के हित में जो काम मोदी जी के नेतृत्व में हो रहा है।

वह काम विपक्ष ने अपनी सरकार में रहते हुए क्यों नहीं किये। कांग्रेस-सपा व बसपा ने अपने परिवारों को बढावा दिया तथा पिछडे़ वर्ग को ठगने का काम किया है। उन्होंने कहा कि 10 वर्ष सपा-बसपा के सहयोग से चली कांग्रेस शासित केन्द्र सरकार में किसी भी दल ने पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा दिलाये जाने की पहल तक नहीं की और पिछड़ा वर्ग आयोग बिना संवैधानिक दर्जे के दन्तहीन बना रहा। कांग्रेस शासित राज्यो में हिंदू पिछड़ी जातियों के साथ छलावा किया जा रहा है। गैर भाजपा शासित राज्यो में हिंदू पिछडी जातियों को उनके अधिकारों से वंचित रखा जा रहा है। पश्चिम बंगाल सरकार भारत के बाहर से आए रोहिंग्या मुसलमानों को पिछड़ी जातियों में शामिल करके पिछडे़ वर्ग के साथ छल करने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि आन्ध्र प्रदेश व तेलंगाना सहित विभिन्न राज्यों में पिछड़ा वर्ग के आरक्षण में अतरिक्त आरक्षण मुस्लिम पिछडी जातियों को दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देकर पिछड़ा वर्ग के अधिकारों की रक्षा की है। उन्होंने कहा कि मोदी जी चाहते हैं कि देश के युवा सिर्फ रोजगार मांगने वाले नहीं बल्कि रोजगार देने वाले बने। इसलिए स्टार्ट अप इंडिया, स्किल इंडिया सहित एमएसएमई सेक्टर को मजबूत करने का काम किया है।

लक्ष्मण ने कहा पिछली सरकारों के शासन काल में गरीबों, पिछडो, वंचितों के हक का 85 प्रतिशत कमीशन की भेंट चढ जाता था। लेकिन आज मोदी सरकार में गरीबों के हक का 27 लाख करोड़ रूपये सीधा उनके खाते में पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि आपके वोट ने कश्मीर से धारा 370 को समाप्त किया है और अब आपका वोट समान नागरिक संहिता को देश में लागू करने का माध्यम बनेगा। उन्होंने कहा भ्रष्टाचार रहित व परिवारवाद रहित भाजपा सरकार को विपक्ष बर्दाश्त नहीं कर पा रहा है।

श्री लक्ष्मण ने कहा कि देश में 400 से अधिक सीटें जीतने के लक्ष्य के साथ पिछडा वर्ग मोर्चा प्रत्येक वर्ग तक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व की केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों व ऐतिहासिक निर्णयों को लेकर पहुंचेगे। पिछडे वर्ग समेत सभी वर्गों के अधिकारों की रक्षा करने वाले नरेन्द्र मोदी को फिर एक बार प्रधानमंत्री बनाने के लिए हम सभी को परिश्रम के साथ सभी अभियानों व कार्यक्रमों को सफल बनाना है।

प्रदेश अध्यक्ष भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा नरेन्द्र कश्यप ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी का परिवार 140 करोड़ भारतीय है और वह सांसद भी हमारे उत्तर प्रदेश से है इसलिए हम उत्तर प्रदेश वासियों की जिम्मेदारी और भी बड़ जाती है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा गत वर्षों में पिछड़े व अतिपिछड़ों के हित में वह महत्वपूर्ण निर्णय लिए गये। केंद्र की भाजपा सरकार आने के पश्चात पिछड़ा वर्ग का बजट 41 फीसदी बढ़ाया गया है। पिछड़े समाजों के लिए साहसी फैसले लेकर यह स्पष्ट कर दिया कि समाज के हित में कार्य करने वाली अगर कोई पार्टी है तो वह भारतीय जनता पार्टी है। हमारे यशस्वी मुख्यमंत्री योगी जी ने भी उत्तर प्रदेश में 22 पिछड़े समाज के विधायकों को मंत्री का पद देकर 41 फीसदी भागेदारी देना का काम किया है। भाजपा में ही पिछड़े समाज का मान सम्मान सुरक्षित है।

श्री कश्यप ने कहा कि कांग्रेस, सपा व बसपा की सरकारें जब सत्ता में होती हैं तो पिछड़े वर्ग के लोगों का शोषण करती हैं और जब सत्ता से पृथक हो जाती है तब वह पिछड़े समाज के हितकारी होने का ढोंग रचाती हैं। पूरे देश को ज्ञात है कि परिवारवादी जातिवादी एवं साम्प्रदायिक तुष्टीकरण की राजनीति यह सभी दल करते हैं। भाई भतीजे के विकास को पिछड़ों का विकास बताकर बहलाने का कार्य अब नहीं चलेगा। पिछड़ा व अति पिछड़ा समाज अब सजग हो चुका है और वह जान चुका है कि उनके हित में फैसले लेने का माद्दा सिर्फ देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ में है।

श्री कश्यप ने कहा कि माता और बहनों को खुले में शौच जाने से होने वाली परेशानी जो सेकडो वर्षाे से चली आ रही थी पर पूर्व में रही सरकारों ने कभी गरीब की समस्या को न जाना। क्योंकि महलों में रहने वाले लोग गरीब की समस्या नहीं जान सकते। मोदी जी अपने 9 वर्ष के कार्यकाल में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत भारत में अब तक 11 करोड़ से अधिक मुफ्त शौचालयो का निर्माण कराया जिसमे उत्तर प्रदेश में 2 करोड़ 61 लाख शौचालयो का निर्माण अबतक कराया जा चुका है।

उन्होने कहा कि हर गरीब का एक सपना होता था की काश उसका भी बैंक में खाता हो और वो भी बैंक में जा सके लेकिन जब वह बैंक की दहलीज पर जाता था तो उसको वहा खड़े होने की भी इजाजत नहीं थी। मोदी जी ने बैंक में खाता धारक हर गरीब व्यक्ति के सपने को साकार करने का कार्य किया। भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने से पिछड़ों के हित में अनवरत कार्य किए गए है। भाजपा सरकार मे पिछड़े व अति पिछड़े वर्गाे के बजट में अभूतपूर्व वृद्धि की गयी व भारत के शैक्षणिक विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर व अन्य पदो के लिए आरक्षण की योजनानुसार नियुक्तियॉ की गयी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में पिछड़े व अति पिछड़े समाज के लोगों के हितों में अनवरत कार्य हो रहा है। पिछड़ा वर्ग आयोग को त्वरित गठन किया एवं पिछड़े समाज के लोगों को शादी अनुदान के लिए इस वर्ष 150 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गयी है। मुख्यमंत्री द्वारा पिछड़ा व अति पिछड़ा समाज के बालक एवं बालिकाओं के लिए शिक्षा को शुलभ बनाने हेतु पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए अम्बेडकरनगर, आजमगढ़ व गोरखपुर में छात्रावासों का निर्माण कराया गया। कुल मिलाकर 105 छात्रावासों की व्यवस्था है।

उ0प्र0 सरकार के इस वर्ष के बजट में पिछड़े वर्गों के लिए 527 करोड रुपये की वृद्धि की गयी है। पिछड़े वर्गों के छात्र/छात्राओं के लिए निःशुल्क ओ0लेबल कम्प्यूटर प्रशिक्षण योजना, मुख्यमंत्री मत्स्य संपदा योजना, उ0प्र0 विश्वकर्मा सम्मान योजना आदि के माध्यम से समाज के लिए उ0प्र0 सरकार अनवरत कार्य कर रही है।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से एमएलसी रामचंद्र प्रधान, भाजपा ओबीसी मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष विरंजीव चौरसिया, महामंत्री विनोद यादव, नीरज गुप्ता, ज्योति सोनी, शिवनायक वर्मा, रामचंद्र राजपूत, गणेश वर्मा, विजय ऋषि चौरसिया, विजय गुप्ता आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

0 views0 comments

Comentários


bottom of page