google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

तीसरी लहर के बीच रेलवे का बड़ा फैसला, जानिए कौन-कौन सी ट्रेनें निरस्त


लखनऊ, 11 जनवरी 2022: कोरोना संक्रमण बढ़ते ही ट्रेनों पर इसका असर पड़ने लगा है। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) की भारत दर्शन ट्रेनें भी निरस्त होने लगी हैं। आइआरसीटीसी को चार जनवरी की अपनी भारत दर्शन को निरस्त करना पड़ा है। जबकि 21 जनवरी को गंगा सागर जाने वाली दक्षिण भारत दर्शन ट्रेन की यात्रा को भी स्थगित करने की तैयारी है। पिछले एक सप्ताह में कोरोना के देश भर में केस बढ़ने के बाद कई राज्यों में सख्त नियम लागू हो गए हैं। ऐसे में टूरिज्म सेक्टर पर भी इसका सीधा असर पड़ा।

वाराणसी और प्रयागराज होकर लखनऊ के रास्ते सात ज्योर्तिलिंग के दर्शन की ओर जाने वाली चार जनवरी की भारत दर्शन ट्रेन में बुकिंग का अचानक निरस्तीकरण बढ़ गया था। इसके चलते IRCTC ने इस ट्रेन को निरस्त कर दिया। वहीं, 21 जनवरी को अयोध्या होकर गंगा सागर की ओर जाने वाली भारत दर्शन ट्रेन में भी 50 प्रतिशत से ज्यादा बुकिंग निरस्त हो गयी हैं। IRCTC इस ट्रेन को अब 15 फरवरी के बाद चलाने की तैयारी कर रहा है। इसे लेकर एक प्रस्ताव IRCTC मुख्यालय को भेजा गया है। IRCTC ने फरवरी माह तक होने वाली भारत दर्शन ट्रेन के पैकेज की बुकिंग पर रोक लगा दी है। वहीं विमान के साथ बुक होने वाले पैकेज पर भी कोरोना संक्रमण का असर पड़ा है।

IRCTC की देश की कारपोरेट सेक्टर की पहली ट्रेन तेजस एक्सप्रेस के ऊपर भी कोरोना का साया मंडरा रहा है। 80 से 90 प्रतिशत तक सीटें खाली हो गयी हैं। ऐसे में IRCTC ने तेजस एक्सप्रेस को सप्ताह में छह दिन चलाने का 15 जनवरी तक का अपना आदेश निरस्त कर दिया है। अब 16 जनवरी से तेजस एक्सप्रेस शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को ही चलेगी। IRCTC के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि देश भर में बढ़ी सख्ती के कारण यात्रियों की संख्या घटी है। IRCTC अपनी भारत दर्शन ट्रेनों को स्थगित कर उनको नई तिथि पर चलाने की तैयारी कर रहा है।

22 views0 comments

Comments


bottom of page