google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

निकाय चुनाव के लिए नियुक्ति आरओ और एआरओ का प्रशिक्षण


पीलीभीत, 15 अप्रैल 2023 : नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन-2023 को सकुशल संपन्न कराने हेतु जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में आरओ/एआरओ का प्रशिक्षण गोमती सभागार में सम्पन्न हुआ। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पारदर्शी व निष्पक्ष चुनाव कराना हम सभी की जिम्मेदारी है। इसके लिए आप सभी आर.ओ./ए.आर.ओ. की हस्तपुस्तिका में दिये गये निर्देशों का पूर्ण जिम्मेदारी के साथ पालन करें एवं दिये गये निर्देशो का बारीकी से अध्ययन कर लें। उन्होंने बताया कि आर.ओ. व ए.आर.ओ. की नामांकन दाखिला से लेकर मतगणना तक में महत्वपूर्ण भूमिका होती है, इसलिए निर्वाचन प्रक्रिया की पूरी जानकारी आपको होनी चाहिए।

प्रशिक्षण के दौरान उन्होंने बताया कि प्रतीक आवंटन की प्रक्रिया व प्रारुप 13 पर विस्तार से चर्चा की। नामांकन प्रक्रिया से लेकर नाम वापसी तक के सभी बिन्दुओं पर विस्तारपूर्वक चर्चा की। उन्होंनेे बताया कि आर.ओ./ए.आर.ओ. को दी जाने वाली सामग्री की पूरी व्यवस्था कर ली गई है। प्रशिक्षण के दौरान नामांकन प्रक्रिया से सम्बन्धित समस्त प्रकार की जानकारी साझा की गई। इसमें क्या करना है और क्या नहीं करना है के सम्बंध में समझाया गया। उन्होंने निर्देश दिए कि नगरीय निकाय सामान्य चुनाव शांति पूर्वक और निष्पक्ष तथा पारदर्शी हो। प्रशिक्षण के दौरान निर्देश दिए कि अधिकारी अपने आवंटित दायित्वों का ईमानदारी एवं निष्ठा से पालन करें। निकाय चुनाव को लेकर गम्भीरता से काम करते रहने के निर्देश दिये। जिनको जो जिम्मेदारी सौंपी गई है है वह उसका गम्भीरता से निर्वाहन करे, साथ ही स्ट्रांग रूम की मतपत्रों सहित अन्य व्यवस्थाऐं, आदर्श आचार संहिता का अक्षरशः पालन कराने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त आर0ओ0 को निर्देश दिये कि प्रतिदिन नामांकन प्रक्रिया की जानकारी निर्धारित समयावधि में पोर्टल पर अवश्य अपलोड की जाये।

प्रशिक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, अधिशासी अभियन्ता शारदा सागर खण्ड, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी, जिला गन्ना अधिकारी, एआरकोआपरेटिव सहित आर0ओ0/ए0आर0ओ0 सहित अन्य उपस्थित रहे।

रिपोर्टर-रमेश कुमार

5 views0 comments

Σχόλια


bottom of page