google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तैयार की टीम-9, मिलिए नवरत्नों से जो लड़ेंगे प्रदेश में कोविड से जंग



रिपोर्ट - आदेश शुक्ला


अब तक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ टीम 11 के साथ प्रदेश में कोरोना की जंग लड़ रहे थे लेकिन अब बदलती परिस्थितियों में एक नई टीम-9 का गठन किया गया है। नौ वरिष्ठ अधिकारियों की यह टीम राज्य स्तर पर कोविड प्रबंधन से जुड़े कार्य को देखेगी। नीतिगत निर्णय लेगी और उसे लागू करा सकेगी। टीम-11 की तरह ही टीम-09 सीधे मुख्यमंत्री को रिपोर्ट करेगी।


आपको बताते हैं कि सीएम योगी की टीम 9 में कौन कौन है और किस तरह की जिम्मेदारी संभालेगें -


1. सुरेश खन्ना, चिकित्सा शिक्षा मंत्री : कोविड अस्पतालों में सुचारु व्यवस्था सुनिश्चित। सरकारी एवं निजी चिकित्सालयों में ऑक्सीजन, बेड की उपलब्धता, मैन पावर की व्यवस्था, टीकाकरण अभियान के सुचारु क्रियान्वयन की जिम्मेदारी, सभी मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में सुचारु व्यवस्था बनाये रखना।


2. जय प्रताप सिंह, स्वास्थ्य मंत्री : एम्बुलेंस सेवाओं, इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के उद्देश्यपरक क्रियान्वयन, जीवनरक्षक दवाओं की आपूर्ति-वितरण, होम क्वारन्टीन व्यवस्था और मेडिकल किट की उपलब्ध कराने की व्यवस्था की समीक्षा।


3. मुख्य सचिव : भारत सरकार एवं अन्य राज्य सरकारों से आवश्यकतानुसार समन्वय, अंतर्विभागीय समन्वय स्थापित करना।


4. औद्योगिक अवस्थापना आयुक्त : प्रदेश में औद्योगिक गतिविधियों के सुगमतापूर्वक क्रियान्वयन, कोविड हेल्प डेस्क, औद्योगिक और व्यावसायिक इकाइयों में कार्मिकों/श्रमिकों को समय से वेतन भुगतान सुनिश्चित कराना।


5. कृषि उत्पादन आयुक्त : गेहूं क्रय प्रक्रिया के सफल क्रियान्वयन, किसानों को समय से खाद-बीज आदि की उपलब्धता सुनिश्चित कराना, गो-आश्रय स्थलों में पशुचारे की व्यवस्था कराना, आम जनमानस को आवश्यक सामग्री की उपलब्धता उचित दर पर होना सुनिश्चित कराना।


6. अपर मुख्य सचिव, गृह : प्रदेश में समय पर समुचित ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित कराना। इस हेतु भारत सरकार, अन्य राज्यों, आपूर्तिकर्ताओं, ट्रांसपोर्टरों से समन्वय बनाना।


7. अपर मुख्य सचिव, राजस्व : प्रवासी कामगारों के प्रदेश आने पर उनकी समुचित जांच और क्वारन्टीन व्यवस्था के सुव्यवस्थित संचालन


8. पुलिस महानिदेशक : कोरोना कर्फ्यू, साप्ताहिक बन्दी और कंटेनमेंट ज़ोन की व्यवस्था को प्रभावी ढंग से लागू कराना, मास्क की अनिवार्यता को सुनिश्चित कराना, पुलिसकर्मियों/ जेलकर्मियों/ जेल बंदियों की सुरक्षा सुनिश्चित कराना।


9. अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज : प्रदेश में व्यापक स्वच्छता और सैनिताइजेशन, निगरानी समितियों की मॉनिटरिंग, पब्लिक एड्रेस सिस्टम को प्रभावी बनाना, पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराना।


टीम स्टेट टुडे



विज्ञापन
विज्ञापन

55 views0 comments

Comments


bottom of page