google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

यूपी में योगी सरकार चलाएगी 'स्वच्छ-त्योहार' अभियान


लखनऊ, 16 अक्टूबर 2023 : प्रदेश की योगी सरकार ने त्योहारों के मद्देनजर मंदिरों और आसपास के क्षेत्रों में विशेष तौर पर स्वच्छता अभियान शुरू कर दिया है। इसके लिए योगी सरकार 'स्वच्छ त्योहार, स्वस्थ त्योहार' अभियान चला रही है। नगर विकास एवं ऊर्जा विभाग ने प्रदेश के सभी नगर निकायों में साफ सफाई के लिए "क्लीनलीनेस इस नेक्स्ट टू गॉडलीनेस" का मूल मंत्र देते हुए नवरात्र, दशहरा व दीपावली त्योहारों को "स्वच्छ त्यौहार, स्वस्थ्य त्यौहार" के रूप में मनाने का संदेश जारी किया है।

विभाग की ओर से इसके लिए सभी निकाय अधिकारियों व कर्मचारियों को धार्मिक स्थलों, मठ-मंदिरों और दुर्गा पूजा पांडालों के आसपास के क्षेत्र, वहां की सड़कों-गलियों की बेहतर साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गये हैं।

पूजा स्थलों के आसपास डस्टबिन रखने के निर्देश

प्रदेश सरकार में नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप सभी नगरीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को रविवार को वर्चुअल बैठक के जरिये अवगत करा दिया है। सभी नगर निकायों को नगर विकास विभाग की ओर से निर्देशित किया गया है कि त्योहारों में श्रद्धालुओं को आने-जाने में परेशानी न हो, इसके लिए स्ट्रीट लाइटें सही कराई जाएं। स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति में भी कहीं पर भी कोई बाधा न आए।

श्रद्धालुओं द्वारा अर्पित की गई पूजा सामग्री और कूड़ा-कचरा का सही से निस्तारण भी कराया जाए। लोग पूजा सामग्री और कूड़ा-कचरा इधर उधर न फेंके, पूजा स्थलों के आसपास डस्टबिन रखवाया जाय। इसमें जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाए। लोगों को भी स्वच्छ और स्वस्थ्य त्यौहार मनाने के लिए जागरूक किया जाए। प्लास्टिक का प्रयोग न करने के लिए भी लोगों से कहें तथा इसके प्रयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का भी प्रयास किया जाए।

श्रद्धालुओं का मन मैला न हो

उन्होंने त्योहारों को ध्यान में रखते हुए निकायों में साफ सफाई, स्ट्रीट लाइट, जलापूर्ति, कूड़े के निस्तारण आदि कार्यों को संपन्न कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा की नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छ वातावरण मिले, कहीं पर भी गंदगी के कारण पूजा के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं का मन मैला न हो।

साफ सफाई के पूर्ण प्रयास किए जाएं, सड़के-गलियां साफ सुथरी तथा गंदगी से मुक्त हो, नाले नालियों की भी सफाई के प्रबंध किए जाएं। कहीं पर भी स्ट्रीट लाइट खराब न हो, लोगों को अंधेरे रास्तों से होकर न जाना पड़े। उन्होंने जीएम जलकल को निर्देश दिया कि त्योहारों में स्वच्छ पेयजल की पर्याप्त मात्रा में आपूर्ति हो, कहीं पर भी पेयजल आपूर्ति बाधित न हो।

टोल फ्री नंबर 1533 व्यापक रूप से होगा संचालित

उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि "स्वच्छ जनादेश सर्वेक्षण" चल रहा है। ऐसे में साफ सफाई में निकायों के सभी वार्डों के पार्षदों का सहयोग लिया जाए। प्रत्येक वार्ड की साफ सफाई के साथ कमियों को भी दूर किया जाना चहिए। साथ ही नगरीय क्षेत्रों में स्थापित दुर्गा पूजा पंडालों के आसपास भी सफाई कराई जाए।

त्योहारों में पूजा स्थलों पर श्रद्धालुओं का सुबह से देर रात तक आना-जाना होता है, इसके लिए सुबह की नियमित साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना होगा। कूड़ा इधर-उधर न फैले, प्रयोग के लिए डस्टबिन रखवाये। लोगों को संचारी रोगों और मच्छर जनित बीमारियों से बचाने के लिए दवाओं का छिड़काव, फॉगिंग कराते रहें।

जहां कहीं पर भी इसके केस आएं, वहां पर विशेष ध्यान दें। जल जमाव कहीं पर हो रहा हो, तो इसके निकास का भी प्रबंध करें। सभी निकायों में मूर्तियों के पर्यावरण अनुकूल विसर्जन के लिए अभी से प्रबंध किये जाएं, जिससे कि हमारी वाटर बॉडीज का पानी प्रदूषित न होने पाए। शिकायतों के तुरंत समाधान के लिए टोल फ्री नंबर 1533 को भी व्यापक रूप से संचालित करने के निर्देश दिए गये हैं।

1 view0 comments

Comments


bottom of page