google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

'दुनिया में हम किसी से कम नहीं', पीएम मोदी ने फाइटर जेट Tejas में भरी उड़ान


बेंगलुरु, 25 नवंबर 2023 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कर्नाटक के बेंगलुरु में फाइटर जेट तेजस में उड़ान भरी।दरअसल, वह शनिवार को बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) की फैसिलिटी के दौरे पर गए थे। इस भ्रमण के बाद पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया, जिसमें उन्होंने कहा कि इस उड़ान से मेरा अंदर देश की स्वदेशी क्षमताओं पर भरोसा और बढ़ गया है।

इस दौरान भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली उड़ान की तैयारियों की निगरानी के लिए मौके पर मौजूद थे।

शेयर की शानदार तस्वीरें

इस उड़ान का अनुभव साझा करते हुए पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर एक पोस्ट शेयर किया। इस पोस्ट में उन्होंने लिखा कि मैं आज तेजस में उड़ान भरते हुए अत्यंत गर्व के साथ कह सकता हूं कि हमारी मेहनत और लगन के कारण हम आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में विश्व में किसी से कम नहीं हैं।

मोदी सरकार उठा रही कई कदम

सूत्रों के मुताबिक, मोदी सरकार ने देश की रक्षा तैयारियों को बढ़ाने और स्वदेशीकरण के लिए कदम उठाए हैं, जिनमें तेजस विमान भी शामिल है। विमान का पहला संस्करण 2016 में IAF में शामिल किया गया था। वर्तमान में, IAF के दो स्क्वाड्रन, 45 स्क्वाड्रन और 18 स्क्वाड्रन, LCA तेजस के साथ पूरी तरह से परिचालन में हैं।

सूत्रों का कहना है कि विमान इंजन सहित स्वदेशीकरण को और बढ़ावा देने के लिए, जून 2023 में प्रधानमंत्री की अमेरिका यात्रा के दौरान भारत में GE इंजन के निर्माण के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण पर GE के साथ बातचीत की गई है। मोदी सरकार के तहत, 83 LCA MK 1A विमानों की डिलीवरी के लिए 36,468 करोड़ रुपये का ऑर्डर HAL को दिया गया है और डिलीवरी फरवरी 2024 तक शुरू होने वाली है। LCA MK 2A के विकास के लिए 9000 करोड़ रुपये से अधिक की मंजूरी दी गई है। एलसीए तेजस का अद्यतन और अधिक घातक संस्करण है।

तेजस के मैन्यूफैक्चरिंग फैसिलिटी का लिया जायजा

इस दौरान पीएम मोदी ने को-पायलट की भूमिका निभाई। मालूम हो कि तेजस मेड-इन-इंडिया विमान है। बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमटेड के दौरे पर पीएम मोदी ने तेजस के मैन्यूफैक्चरिंग फैसिलिटी समेत अन्य सुविधाओं की समीक्षा की और वहां मौजूद लोगों से बात की।

1 view0 comments
bottom of page
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0