google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

22 स्टेशनों पर लगेंगे वीडियो सर्विलांस सिस्टम- परिसर में घुसते ही पकड़ जाएंगे शातिर


गोरखपुर, 7 जुलाई 2022 : रेलवे स्टेशन पर चोरी, छिनैती, पाकेटमारी और जहरखुरानी पर तो अंकुश लगेगी ही, अगर परिसर में शातिर पहुंच गए तो वे भी सुरक्षा बलों के हत्थे चढ़ जाएंगे। सुरक्षा व्यवस्था को और पुख्ता करने के उद्देश्य से रेलवे स्टेशनों पर वीडियो सर्विलांस सिस्टम (वीएसएस) लगाए जाएंगे। पूर्वोत्तर रेलवे के 22 स्टेशनों पर सिस्टम लगाने की योजना है।

एकीकृत सुरक्षा प्रणाली के तहत गोरखपुर, लखनऊ और छपरा जंक्शन के अलावा 11 स्टेशनों पर यह सिस्टम पहले से ही कार्य कर रहा है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार वीडियो सर्विलांस सिस्टम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इनेबल वीडियो एनालिटिक्स सॉफ्टवेयर और फेसियल रिकॉगनिशन सॉफ्टवेयर काम करता है, जिससे जाने-पहचाने अपराधियों का स्टेशन परिसर में आने पर, उनका पता लगाने तथा उसका अलर्ट जारी करने में मदद मिलती है।

ऐसा होगा नया सिस्‍टम

मॉनिटरिंग के लिए नेटवर्क मेनेजमेंट सिस्टम की व्यवस्था भी की गई है, जिसे किसी भी प्राधिकृत अधिकारी द्वारा किसी भी वेब ब्राउजर के माध्यम से देखा जा सकता है। इस प्रणाली के अन्तर्गत चार प्रकार के आईपी कैमरे (डॉम टाइप, बुलेट टाइप, पैन टिल्ट जूम टाइप और अल्ट्रा एचडी-4 के) स्थापित किए जाते हैं। ताकि रेलवे परिसर में अधिकतम कवरेज सुनिश्चित किया जा सके। इससे रेल सुरक्षा बल अधिकारियों को बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित करने में एक तरह की अतिरिक्त सहायता मिलती है।

गोरखपुर, छपरा और लखनऊ के अलावा 11 रेलवे स्टेशनों पर पहले से ही कार्य कर रहा सिस्टम

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि रेल मंत्रालय ने निर्भया फण्ड के तहत प्रमुख स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ाने के उद्देश्य से वीडियो निगरानी प्रणाली स्थापित करने की मंजूरी दी है। पूर्वोत्तर रेलवे सहित देशभर के 756 चिन्हित प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर जनवरी 2023 तक वीडियो सर्विलांस सिस्टम लगा दिए जाएंगे। सिस्टम को लगाने की जिम्मेदारी रेलटेल को दी गई है। शेष स्टेशनों पर इस सुविधा का विस्तार चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। इज्जतनगर मंडल के 11, लखनऊ मंडल के 09 और वाराणसी मंडल के 13 स्टेशन शामिल हैं। लखनऊ मण्डल के 03, इज्जतनगर मंडल के 02 एवं वाराणसी मण्डल के 06 सहित कुल 11 स्टेशनों पर पहले से ही यह सिस्टम कार्य कर रहा है।

इन स्टेशनों पर लगेंगे वीडियो सर्विलांस सिस्टम

बरेली सिटी, फर्रूखाबाद, फतेहगढ़, हल्द्वानी, कन्नौज, कासगंज, लालकुआं, पीलीभीत, रूद्रपुर सिटी, ऐशबाग, बादशाहनगर, कानपुर अनवरगंज, लखीमपुर, मनकापुर, सीतापुर, भटनी, गाजीपुर सिटी, खोरासन रोड, मैरवा, बनारस, सलेमपुर और सुरेमनपुर।

इन स्टेशनों पर कार्य कर रहा वीडिया सर्विलांस सिस्टम

काठगोदाम, रुद्रपुर सिटी, बस्ती, खलीलाबाद, गोंडा, आजमगढ़, बलिया, बेलथरा रोड, देवरिया सदर, मऊ और सिवान।

सीसी कैमरे से होगी स्टेशन परिसर की निगरानी

वीडिया सर्विलांस सिस्टम के तहत स्टेशन परिसर की निगरानी सीसी कैमरे से होगी। प्रतीक्षालय, आरक्षण काउंटर, पार्किंग क्षेत्र, सभी द्वार, फुट ओवर ब्रिज और बुकिंग कार्यालय सहित सभी प्रमुख स्थलों में कैमरे लगाए जाएंगे। कैमरे ऑप्टिकल फाइबर केबल पर काम करेंगे, जिसे कंट्रोल रूम सहित जोनल और डिविजनल कार्यालयों पर भी देखा जा सकेगा। कैमरे और वीडियो फीड को तीन स्तरों पर मानीटर की जाएगी। सीसी कैमरों से मिलने वाली वीडियो फीड की रिकॉर्डिंग को प्लेबैक, पोस्ट इवेंट और जांच के लिए 30 दिनों के लिए स्टोर की जा सकेगी।

5 views1 comment

1 comentário


Membro desconhecido
09 de jul. de 2022

Sejak memulai perjalanan transformasi digital kami, kami telah memperoleh nilai eksplisit dan meningkatkan biaya

implementasi bekerja dengan Berkat4d. Hal ini mudah digunakan dan mudah diadopsi. Kami bermitra dengan Berkat4d

dan Simple untuk membantu kami dengan tata kelola data master dan kualitas data kami. Kami menggunakannya

untuk mengungkap kesenjangan dan titik masalah dan kemudian menentukan cara mengatasinya dengan solusi yang

lebih baik. Berkat4d memiliki pengalaman untuk membantu Anda mewujudkannya, dan Anda bisa bersemangat untuk melanjutkan kemenagannya gabung sekarang juga bersama kami.


Curtir
bottom of page