google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

अयोध्या में भी बढ़ा AQI: श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट समेत 5 को थमाया नोटिस


लखनऊ, 17 नवंबर 2023 : वायु प्रदूषण का AQI (एयर क्वालिटी इंडेक्स) के दो सौ के पार पहुंचने पर यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की नींद टूटी है। अब उसे लोगों के सांस लेने के लिए प्रदूषण रहित हवा की याद आई है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट समेत पांच संस्थाओं के विरुद्ध उसने नोटिस जारी की है।

जिनको नोटिस जारी हुई है, उनमें राम मंदिर निर्माण कराने वाली संस्था श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अलावा चार सरकारी विभागों में एनएचएआइ, पीडब्ल्यूडी, नगर निगम व अयोध्या विकास प्राधिकरण पर भी उसका शिकंजा कसा है।

AQI को दो सौ पार पहुंचने पर उसे ''पुअर'' की श्रेणी के नाते स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह माना जाता है। खुद प्रदूषण नियंत्रण विभाग इसे वह स्वच्छ सांस लेने के लिए खतरे की घंटी मानता है। ऊपर चढ़ते एआइक्यू से बढ़ी उसकी जवाबदेही के बाद वह नोटिस जारी करने की राह पर आग बढ़ा है।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने क्षेत्रीय प्रदूषण कार्यालय से पहले व दूसरे चरण के निर्माण के लिए अनापत्ति ली है। अनापत्ति सर्शत दी जाती है, उसी आधार पर उसे भी ट्रस्ट के पते पर नोटिस जारी हुई है। क्षेत्रीय अधिकारी डा. टीएन सिंह के अनुसार जारी नोटिस धूल उत्सर्जन शमन के लिए है जिहोने से वे भी नोटिस में शामिल हैं।

प्रदूषण नियंत्रण विभाग की मानें तो नोटिस में 15 दिन का समय सुधार लाने के लिए दिया गया है। उसके बाद विभागीय निरीक्षण में उल्लंघन करते मिलने पर स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। जवाब से संतुष्ट न होने पर राज्य पर्यावरणीय प्रभाव मूल्यांकन प्राधिकरण को क्षतिपूर्ति के लिए को उनको विभाग संदर्भित करेगा।

0 views0 comments

Commentaires


bottom of page