google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

भाजपा के दोनों प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित, अब ऐसी उच्च सदन में दलीय स्थिति


लखनऊ, 4 अगस्त 2022 : उत्तर प्रदेश विधान परिषद (UP Vidhan Parishad By Election) की दो रिक्त सीटों के लिए हुए उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के दोनों उम्मीदवार धर्मेंद्र सिंह सैंथवार (Dharmendra Singh Sainthwar) व निर्मला पासवान (Nirmala Paswan) निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। गुरुवार को नाम वापसी की समय सीमा बीतने के बाद दोनों प्रत्याशियों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया है। समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) की उम्मीदवार कीर्ति कोल (Kirti Kol) का नामांकन पत्र आयु कम होने के कारण मंगलवार को खारिज हो गया था।

समाजवादी पार्टी के नेता अहमद हसन के निधन व भाजपा नेता ठाकुर जयवीर सिंह के इस्तीफे के कारण खाली हुईं विधान परिषद की दो सीटों के लिए उपचुनाव हुए हैं। जयवीर सिंह ने हाल ही में विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद एमएलसी पद से इस्तीफा दिया था।

अहमद हसन की सीट पर सपा ने आदिवासी समाज का प्रतिनिधित्व करने वाली महिला कीर्ति कोल को प्रत्याशी बनाया था। उन्होंने सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल व पूर्व मंत्री मनोज पाण्डेय की उपस्थिति में सोमवार को अपना नामांकन दाखिल किया था। नामांकन पत्रों की मंगलवार को हुई जांच के दौरान सपा उम्मीदवार का नामांकन पत्र वैध नहीं पाया गया था।

चूंकि विधान परिषद चुनाव लड़ने की न्यूनतम उम्र 30 वर्ष है जबकि सपा प्रत्याशी कीर्ति कोल की उम्र 28 वर्ष ही थी। इसलिए उनका पर्चा खारिज कर दिया गया था। नामांकन पत्र के साथ उम्मीदवार ने अपने शपथ पत्र और मतदाता पहचान पत्र में अपनी आयु 28 वर्ष बताई जो चुनाव लड़ने के मानक को पूरा नहीं करती है।

भाजपा उम्मीदवार के तौर पर सोमवार को पर्चा दाखिल करने वाले गोरखपुर की क्षेत्रीय भाजपा इकाई के अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह सैंथवार और काशी क्षेत्र की उपाध्यक्ष निर्मला पासवान के नामांकन पत्र सही पाए गए थे। दो सीटों के उपचुनाव के लिए अब दो ही उम्मीदवार मैदान में बचे थे। ऐसे में दोनों काे गुरुवार को नाम वापसी की समय सीमा बीतने के बाद निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया।

विधान परिषद की अब ऐसी तस्वीर

§ भाजपा - 75

§ सपा - 09

§ बसपा - 01

§ अपना दल (सोनेलाल) - 01

§ निषाद पार्टी - 01

§ जनसत्ता दल लोकतांत्रिक - 01

§ शिक्षक दल (गैर राजनीतिक) - 02

§ निर्दलीय समूह - 02

§ निर्दलीय - 02

§ रिक्त - 06

§ कुल - 100

2 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0