google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

कैबिनेट मंत्री राकेश सचान बोले- यूपी में रोजगार मेला से मिलेगा 6 लाख लोगों को लाभ


लखनऊ, 15 जुलाई 2022 : उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार दूसरे कार्यकाल के सौ दिन पूरे होने पर मंत्रीगण अपने विभाग के कार्य का ब्यौरा पेश कर रहे हैं। सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम, खादी एवं ग्रामोद्योग तथा हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग मंत्री राकेश सचान ने शुक्रवार को अपने विभागों का ब्यौरा पेश किया।

कैबिनेट मंत्री राकेश सचान ने मीडिया को बताया कि प्रदेश सरकार ने सौ दिन में रोजगार मेला लगाकर करीब छह लाख लोगों को लाभ दिया है। सरकार का लक्ष्य प्रदेश से निर्यात को बढ़ावा देने से साथ ही कुशल श्रमिकों को पारंगत करने का भी है। उन्होंने कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में बीते दिनों लाखों लोगों को ऋण देकर उनके कार्य का विस्तार देने का भी बड़ा प्रयास किया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में प्रदेश में बड़े रोजगार मेले का आयोजन हुआ। जिससे लगभग छह लाख लोगों को लाभ रोजगार मिल रहा है और यह प्रक्रिया आगे भी जारी रहेगी। प्रदेश सरकार की बेहतर नीतियों तथा कानून-व्यवस्था के कारण अब यहां पर निवेश के अवसर तेजी से बढ़े हैं। भारत सरकार के उद्योग आधार पंजीकृत पोर्टल पर इस दौरान पंजीकृत प्रदेश में लगभग 1,20,000 नई एमएसएमई इकाइयां रजिस्टर्ड हुई हैं।

एमएसएमई मंत्री राकेश सचान ने कहा कि प्रदेश में लघु इकाइयां भी लगाई गई हैं। इस वर्ष एमएसएमई इकाइयों का विस्तार होगा। बैंक से 80 हजार करोड़ रुपया का ऋण उपलब्ध कराकर 10 लाख इकाइयों की स्थापना कराने का लक्ष्य रखा गया है। जिससे इस साल करीब 30 लाख लोगों को रोजगार दिया जाएगा। प्रदेश में कानून व्यवस्था बेहतर होने के कारण अब निवेश बढ़ रहा है। अब तो नई एमएसएमई इकाइयों को 72 घंटे में अनुमति मिल रही है। इसके लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने सुविधा सेंटर का भी उद्घाटन किया है। राकेश सचान ने कहा कि प्रदेश में बंद पड़े खादी के दस प्रोडक्ट सेंटर्स को भी चलाया जा रहा है। अब तो प्रदेश में अक्टूबर में एक बड़ा ओडीओपी तथा माटी कला का मेला लगेगा।

राकेश सचान ने बताया कि प्रदेश सरकार लखनऊ के मलिहाबाद में 100 एकड़ में टैक्सटाइल पार्क बनाएगी। इसको लेकर बड़ी तैयारी चल रही है, साथ ही में नई टेक्सटाइल नीति 2021-22 भी जल्द लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि सरकार ने प्रयागराज में गोबर गैस प्लांट की स्थापना की है।
3 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0