google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

CM योगी के सख्‍त निर्देश, बोले- दो माह में हर जिले में होगा साइबर क्राइम थाना


लखनऊ, 26 अगस्त 2023 : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बढ़ते साइबर अपराध पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए सभी जिलों में साइबर थाने की स्थापना का निर्देश दिया है। दो माह में 57 जिलों में साइबर क्राइम थानों की स्थापना की जाएगी। वर्तमान में लखनऊ व गौतमबुद्धनगर समेत 18 साइबर क्राइम थाने हैं। योगी ने कहा है कि संबंधित जिलों में पुलिस लाइन में साइबर थानों की स्थापना की जाए। हर थाने में साइबर हेल्प डेस्क के अलावा साइबर सेल क्रियाशील किए जाने का निर्देश दिया है।

योगी ने शनिवार को साइबर सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा की। कहा कि साइबर अपराधियों पर कठोर कार्रवाई सुुनिश्चित कराने के लिए हर स्तर पर साधन उपलब्ध कराए जाए। कहा कि तकनीक के दुरुपयोग से अपराध की प्रकृति भी बदली है। आनलाइन ठगी के साथ पेंशन, बिजली बिल, लोन व अन्य तरीके की साइबर ठगी की घटनाएं सामने आ रही हैं।

मधुमिता शुक्ला के भाई का भी दर्द झलका है, उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के पहले रातों रात उन्हें क्यों रिहा किया जा रहा है. इस मामले में उन्होंने राज्यपाल को पत्र को लिखने की भी बात कही है. उनके मुताबिक यदि अमरमणि त्रिपाठी और उनकी पत्नी बाहर आ जाती हैं तो मधुमिता की बहन राजभवन के सामने जीवन समाप्त कर लेगी.

साइबर अपराधी तरह-तरह की योजनाओं का प्रलोभन देकर लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। इस पर अंकुश लगाने के लिए हर स्तर पर सतर्कता बरतने का निर्देश दिया। कहा कि साइबर अपराधों से बचाव के लिए जागरूकता सबसे महत्वपूर्ण है। स्कूल के पाठ्यक्रमों में साइबर अपराध के प्रति जागरूकता के विषय शामिल किए जाएं।

इसके अलावा बेसिक शिक्षा अधिकारी/जिला विद्यालय निरीक्षक को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित करते हुए चरणबद्ध रूप से प्रधानाचार्यों/शिक्षकों और फिर विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों को जागरूक किया जाए। कहा कि तत्काल जागरूकता सामग्री तैयार की जाए और जागरूकता सुनिश्चित कराई जाए।

योगी ने साइबर अपराधों की विवेचना के लिए भी पुलिसकर्मियों के विधिवत प्रशिक्षण को और बढ़ाने का निर्देश दिया। कहा कि हर जिले में पांच पुलिस अधिकारियों को राज्य स्तर पर प्रशिक्षित किया जाए। प्रशिक्षित पुलिस अधिकारियों द्वारा अपने जिले के प्रत्येक थाने के पांच निरीक्षक/उपनिरीक्षक को राष्ट्रीय साइबर अपराध प्रशिक्षण केंद्र के पोर्टल पर उपलब्ध कोर्स का प्रशिक्षण दिया जाए। कहा कि साइबर अपराध की विवेचना के लिए हर जिले में विशेषज्ञों की टीम खड़ी की जाए।

इन जिलों में स्थापित हैं साइबर थाने

लखनऊ, गौतमबुद्धनगर, आगरा, अलीगढ़, प्रयागराज, चित्रकूट, बरेली, मुरादाबाद, गोरखपुर, बस्ती, देवीपाटन, कानपुर, झांसी, आयोध्या, सहारनपुर, आजमगढ़, मीरजापुर व वाराणसी में साइबर क्राइम थाने स्थापित हैं। पूर्व में लखनऊ व गौतमबुद्धनगर में दो साइबर क्राइम थाने स्थापित थे। योगी सरकार ने 16 रेंज मुख्यालयों में साइबर थानों की स्थापना कराई। डीजीपी आफिस में साइबर क्राइम मुख्यालय भी स्थापित किया गया।

0 views0 comments

Comments


bottom of page