google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

कोरोनाकाल में शिव मेडिकल्स ने किया कुछ ऐसा कि ग्राहकों की खुशी का ठिकाना ना रहा



कोरोनाकाल में संपूर्ण लॉकडाउन के दौरान जो दुकानें खोलने की इजाजत सरकार ने दी उसमें मेडिकल स्टोर सबसे पहले नंबर पर हैं। अब अनलॉक का दौर है लेकिन कोरोना का कहर खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में चेहरे पर मॉस्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ही सबसे बेहतर विकल्प है खुद को कोरोना से बचाए रखने का।


मेडिकल स्टोर्स पर कोरोनाकाल के दौरान लोगों की अच्छी खासी भीड़ रहती है। आमतौर पर पुलिस प्रशासन की सख्ती के चलते कुछ दुकानों के बाहर गोले बना दिए गए ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके। लेकिन इसका प्रभाव कुछ खास नहीं रहा। ऐसे में लखनऊ के अलीगंज इलाके में शिव मेडिकल्स ने नई मिसाल कायम की है। शिव मेडिकल्स के प्रबंधक संदीप सिंघल ने अपनी दुकान के भीतर पार्टीशन लगवा दिए हैं। लोहे के स्टैंड पर प्लास्टिक फ्रेम से बने ये स्टैंड ना सिर्फ पारदर्शी हैं बल्कि ग्राहक और दुकानदार के बीच उचित दूरी बनाकर रखने में बेहद कारगर हैं।



ये भी देखा गया है कि दुकान के भीतर कई बार ग्राहक एक दूसरे से सट कर खड़े हो जाते हैं जो खतरनाक है। लेकिन शिव मेडिकल्स में जो व्यवस्था बनाई गई है उससे अपने आप ही दुकान के भीतर सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन हो जाता है। ग्राहक की तरफ फ्रेम पार्टिशन के अलावा सेल्समैन और ग्राहक के बीच एक कांच की दीवार भी खड़ी की गई है जिससे बात करते वक्त किसी तरह का खतरा ना रहे।



निश्चित रुप से सरकारी सख्ती से इतर जो व्यापारी इस तरह की व्यवस्थाएं अपने खर्च पर करके खुद को और अपने ग्राहकों की चिंता कर रहे हैं वो उनका भरोसा भी जीत रहे हैं।


सही कहा गया है कि व्यापारी और ग्राहक के बीच सबसे पहला रिश्ता भरोसे का होता है।


टीम स्टेट टुडे



366 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0