google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद बोले- प्रयागराज से काशी तक कांवर पथ का निर्माण किया जाएगा


प्रयागराज, 3 सितंबर 2022 : यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य शनिवार को भी प्रयागराज में हैं। उन्‍होंने प्रयागराज को कई सौगात देने का आश्‍वासन दिया। केशव मौर्य बोले कि शंकरगढ़ में रिफाइनरी बनेगी। इसके लिए नए सिरे से प्रस्ताव केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय भेजा जाएगा। कहा कि प्रयागराज से काशी तक कांवर पथ का निर्माण कराया जाएगा।

फूलपुर को मिलेगा नगर पालिका का दर्जा : केशव मौर्य ने कहा कि प्रयागराज के फूलपुर को नगर पालिका का दर्जा दिखाया जाएगा। सोरांव, बरौत, मांडा खास, करछना, बड़ोखर को नगर पंचायत बनाया जाएगा। डिप्टी सीएम ने उप मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक में अधिकारियों को सभी निर्माणाधीन परियोजनाओं को ससमय तथा गुणवत्ता के साथ पूरा करने के निर्देश दिए। महाकुंभ की तैयारियों को तेज करने के निर्देश भी दिए।

प्रयागराज में धार्मिक पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : केशव मौर्य ने बताया प्रयागराज में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 11 सितंबर को विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ विशेष बैठक होगी, जिसमें प्रस्तावित परियोजनाओं का प्रजेंटेशन भी होगा। उस बैठक में शासन स्तर से भी कई बड़े अधिकारी आएंगे।

विभागीय समीक्षा की : डिप्‍टी सीएम केशव मौर्य ने सर्किट हाउस में विभागीय समीक्षा बैठक की। उन्होंने ग्राम्य विकास और पंचायती राज विभाग की निर्माणाधीन परियोजनाओं, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण), आवास, स्वच्छ जल मिशन योजना की प्रगति की समीक्षा की। गांवों में सालिड वेस्ट मैनेजमेंट पर जोर दिया।

केशव ने अधिकारियों संग विमर्श किया : डिप्‍टी सीएम ने विलेज एंड गुड गवर्नेंस (सुशासित गांव), क्लीन एंड ग्रीन विलेज (साफ एवं हरा गांव), पावर्टी फ्री एंड इनहेंस्ड विलेज लाइवहुड विलेज (गरीबी मुक्त एवं बेहतर आजीविका वाला गांव), चाइल्ड फ्रेंडली विलेज (बाल मैत्री गांव), इनजेंडरिंग डेवेलपमेंट फार जेंडर इक्वेलिटी इन विलेज (विकास में लैैंगिग समानता वाला गांव) को लेकर अधिकारियों से चर्चा की।

गांवों को आगे बढ़ाकर ही देश की तेज होगी उन्‍नति : इसके साथ ही वाटर सफिसिएंट विलेज (पर्याप्त जल वाला गांव), हेल्थी विलेज (स्वस्थ गांव), सोशली सिक्योर्ड विलेज (सामाजिक रूप से सुरक्षित गांव), सेल्फ सफिसिएंट इन्फ्रास्ट्रक्चर इन विलेज (गांव में संरचनात्मक ढांचे की यथेष्ठ उपलब्धता) पर बल दिया। कहा कि गांवों को आगे बढ़ाकर ही देश की तेजी से उन्नति की जा सकती है।

डिप्‍टी सीएम बोले- विभिन्‍न विभाग अपने प्रोजेक्‍ट को जल्‍द स्‍वीकत कराएं : उप मुख्यमंत्री ने महाकुंभ की तैयारियों को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कहा कि दीर्घकालीन योजनाओं को लेकर अभी से ही जुट जाएं। उन्होंने प्रयागराज मेला प्राधिकरण, जिला प्रशासन, पीडीए, नगर निगम, जल निगम, पीडब्ल्यूडी, राज्य सेतु निगम, प्रोजेक्ट कार्पोरेशन लिमिटेड, विद्युत व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को अपने प्रोजेक्ट की जल्द स्वीकृति कराकर कार्य शुरू कराने के निर्देश दिए।

यमुनापार के जसरा में कांटी गांव जाएंगे केशव : डिप्टी सीएम आज दोपहर बाद जसरा ब्लाक के जारी और कांटी गांव जाएंगे। वहां गोआश्रय स्थल व पशु पाली क्लीनिक का लोकार्पण करेंगे। इस दौरान प्राथमिक विद्यालय, आंगनबाड़ी, सीएचसी चाका का निरीक्षण करेंगे। शाम को आयोजित चौपाल में लोगों की समस्याएं सुनेंगे और पात्रों को विभिन्न योजनाओं का लाभ देंगे।

3 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0