google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

डीएम की अध्यक्षता में जिला पोषण समिति सम्पन्न


पीलीभीत, 31 जनवरी 2023 : जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में जिला पोषण समिति की बैठक गोमती सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक मे बाल विकास विभाग द्वारा संचालित पोषण अभियान की मासिक प्रगति की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी अरविंद कुमार द्वारा बैठक में मौजूद हत समस्त अधिकारियों को विभाग की स्थापना से अवगत कराने के बाद विभागीय प्रगति से अद्यतन कराया गया।

जिला कार्यक्रम अधिकारी अरविंद कुमार द्वारा विभागीय कार्यों के आधार पर जनपद कि प्रदेश में रैंकिंग के सम्बन्ध में अवगत कराते हुए बताया गया कि जनपद विभाग के प्रत्येक कार्य में मंडल में प्रथम स्थान पर रहा तथा प्रदेश में विभागीय कार्यों के आधार पर जनपद में उत्कृष्ट रैंकिंग हासिल की है, जिसके तहत जनपद नें विभाग के सबसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम टेक होम राशन वितरण जिसमें पूरे प्रदेश में प्रथम, आंगनवाडी कार्यकत्री द्वारा लाभार्थियों के गृह भ्रमण में पांचवां, ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस के आयोजन में इकत्तीसवां, सामुदायिक गतिविधियों के आयोजन में अड़तीसवां, पोषण ट्रैकर एप पर बच्चों के आधार सीडिंग कार्य में पंद्रहवां स्थान अर्जित करने में जनपद सफल रहा है।

इसके अतिरिक्त जिला कार्यक्रम अधिकारी ने कुपोषण को लेकर जिलाधिकारी को अवगत कराया कि सितंबर 2022 के सापेक्ष दिसंबर 2022 में जनपद में बौनेपन की स्थिति में 1.11 प्रतिशत तथा, गम्भीर कुपोषित की दर में 0.21 प्रतिशत, तथा कुपोषित बच्चों की दर में 0.01 प्रतिशत का सुधार होना बताया गया। बैठक के दौरान जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने निर्देशित किया कि उनके द्वारा स्वयं आंगनवाड़ी केंद्रों का रैंडम निरीक्षण किया जाएगा, यदि किसी स्तर पर कोई कमी पाई जाती है तो संबंधित के खिलाफ तत्काल कार्यवाही प्रचलित की जाएगी। इसके अतिरिक्त बैठक में विलंब से उपस्थित होने वाले बाल विकास परियोजना अधिकारी पूरनपुर नीरज कुमार को देर से बैठक में मौजूद होने के लिए उन्हे भविष्य हेतु सचेत रहने का निर्देश दिया गया।

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला पंचायतराज अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, कार्यक्रम अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्टर-रमेश कुमार

17 views0 comments

Comments


bottom of page