google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

डीएम की अध्यक्षता में जिला सैनिक बन्धु की बैठक


पीलीभीत, 22 मार्च 2023 : जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में जिला सैनिक बन्धु की बैठक गोमती सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सेवा निवृत्त सैनिकों की समस्याओं को सुना और उनका निस्तारण करने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये। बैठक में जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने बताया कि जनपद में भूमि विवाद, पुलिस सुरक्षा, बैंक से ऋण सम्बन्धी कोई भी कार्यालय में लम्बित नही है।

उन्होंने बताया कि सैनिक के बच्चों की शिक्षा/छात्रवृत्ति सम्बन्धी सम्बन्ध प्रकरणों का त्वरित निस्तारण कराया गया। सैनिकों के परिवारों को आर्थिक सहायता सम्बन्धी छोटी छोटी समस्याएं पूर्णतया निस्तारित की जा चुकी है व प्यूनरी ग्रान्ट से सम्बन्धित प्रकरण निर्देशालय को अग्रसरित कर दिये जाते है। बैठक के दौरान सेवा निवृत्त सैनिकों द्वारा जनपद में कैन्टीन सुविधा की मांग की गई, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने अवगत कराया कि विगत वर्ष में स्टेशन हेडक्वार्टर बरेली को पत्राचार किया जा चुका है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये गये पुनः पत्रचार कराना सुनिश्चित किया जाये। बैठक में सैनिक हेतु ईसीएचएस सुविधा की मांग की गई, उन्होंने बताया कि उक्त पालिसी के अनुसार पॉलीक्नीनिक खोलने के लिए पूर्व सैनिको एवं उनकी विधवाओं की संख्या न्यूनतम 1500 होनी चाहिए जबकि जनपद में सिर्फ मात्र 970 है।

बैठक में एनसीसी बटालियन की स्थापना की मॉग की गई, उन्होंने बताया कि एनसीसी हेतु मुख्यालय को कई बार पत्र भेजा गया है। जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिये गये एनसीसी खोलने हेतु पत्र भेजा जाये जिससे की भूमि उपलब्ध कराई जा सके। सेवा निवृत्त सैनिकों द्वारा शस्त्र लाईसेंस न दर्ज करने सम्बन्धी समस्या से अवगत कराया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि जम्भू कश्मीर को छोड़कर अन्य सभी जगह के लाईसेंस की एनओसी मांगकर अपने जनपद में शस्त्र को दर्ज करा सकते है। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी, वरिष्ठ कोषाधिकारी, जेलर, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी, उपायुक्त उद्योग, सेवा निवृत्त सैनिक सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्टर-रमेश कुमार

22 views0 comments

Comments


bottom of page