google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

डीएम ने धान क्रय केन्द्र और सहकारी समिति का किया औचक निरीक्षण


पीलीभीत, 02 नवम्बर 2022 : जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने आज तहसील सदर क्षेत्रान्तर्गत नगर पंचायत न्यूरिया के धान क्रय केन्द्र एफएसएस, सहसंलि न्यूरिया एट कम्पाउन्ड व किसान सेवा सहकारी समिति लि. का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने नमी मापक यंत्र से धान की नमी की जांच कराई गई। उन्होंने क्रय केन्द्रों पर टोकन रजिस्टर, वेटिंग रजिस्टर, बोरा रजिस्टर एवं क्रय पंजिका का निरीक्षण किया।



इस दौरान धान क्रय केन्द्र पर दैनिक खरीद की समीक्षा की गई। जिलाधिकारी द्वारा धान की गुणवत्ता की जांच की गई। निरीक्षण के दौरान प्रतिदिन निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप धान खरीद करने के निर्देश दिये गये। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने तौले गये धान के बोरों का वजन कराकर मौके पर देखा। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने अब तक कुल की गई धान की खरीद के सम्बन्ध में जानकारी ली गई, केन्द्र प्रभारियों द्वारा बताया गया कि एफएसएस क्रय केन्द्र पर 1715 कु. एवं सह.सं.लि न्यूरिया एट कम्पाउन्ड 1172 कु. की खरीद की जा चुकी है। एफएसएस केन्द्र पर तौले गये बोरों पर मार्किंग न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये सम्बन्धित को मार्किंग कराने के निर्देश दिये गये।



एफएसएस सेन्टर पर तौले गये धान के भुगतान के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने किसानों से फोन पर वार्ता कर जानकारी ली गई। निरीक्षण के दौरान केन्द्र प्रभारियों को निर्देश दिये गये कि तौले गये धान का उठान कराना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि दैनिक लक्ष्य के अनुरूप खरीद सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि धान खरीद के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही पाये जाने पर कडी कार्यवाही की जायेगी।

इसके साथ ही साथ जिलाधिकारी ने न्यूरिया किसान सेवा सहकारी समिति लि. खाद स्टोर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने डीएपी खाद बिक्री रजिस्टर, स्टाक रजिस्टर की जांच की गई। निरीक्षण के खाद समिति पर उपस्थित किसानों से वार्ता की गई। जिलाधिकारी ने समिति के सचिव को निर्देशित किया गया कि किसानों को खतौनी के आधार पर ही निर्धारित मानक के अनुरूप उर्वरक उपलब्ध कराई जाये। उन्होंने कहा कि स्टोर पर खाद लेने आये कृषकों को अनावश्यक रूप से परेशान न किया जाये, यदि इस प्रकार की शिकायत पाई जाती है तो सम्बन्धित के विरूद्व कठोर कार्यवाही नियमानुसार की जायेगी। निरीक्षण के दौरान केन्द्र प्रभारी, लेखपाल सहित अन्य मौके पर उपस्थित रहे।

रिपोर्टर-रमेश कुमार

52 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0