google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

उम्र बढ़ने के साथ बढ़ती स्वास्थ्य चुनौतियां - Aware about your health



ग्रेटर नोएडा, अप्रैल 30 2024: बुजुर्गों के स्वास्थ्य की चिंताओं को दूर करने के प्रयास में, फोर्टिस अस्पताल ग्रेटर नोएडा ने वरिष्ठ नागरिक समाज संस्था के सहयोग से बुजुर्गों में होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं पर जागरूक करने और जानकारी देने वाले हेल्थ टॉक सत्र आयोजित किए। रविवार को आयोजित इस कार्यक्रम में ग्रेटर नोएडा के 110 से अधिक वरिष्ठ नागरिकों ने हिस्सा लिया, जिनमें जाने-माने चिकित्सा विशेषज्ञों से स्वास्थ्य संबंधी जानकारी लेने में काफी उत्सुकता दिखी। कार्यक्रम में वरिष्ठ नागरिकों ने अपने स्वास्थ्य से जुड़े प्रश्न पूछे जिसके डॉक्टरों ने विस्तृत उत्तर दिए।


इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों को उम्र से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं और आपात स्थितियों के खतरों से अवगत कराना था। कार्यक्रम में इस बात पर प्रकाश डाला गया गया कि नियमित स्वास्थ्य जांच और प्रिवेंटिव हेल्थ चेकअप के माध्यम से इन जोखिमों को कैसे कम किया जा सकता है।


हेल्थ टॉक की शुरुआत फोर्टिस अस्पताल ग्रेटर नोएडा में इंटरनल मेडिसिन के एडिशनल डायरेक्टर डॉ. दिनेश कुमार त्यागी ने की। उन्होंने वृद्धावस्था में मधुमेह एवं इसके नियंत्रण के दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला। उनकी इस विस्तृत चर्चा ने उपस्थित लोगों को डायबिटीज जैसी आम स्वास्थ्य स्थिति को प्रभावी ढंग से मैनेज करने के लिए कई उपयोगी जानकारी दी।


फोर्टिस ग्रेटर नोएडा में पल्मोनोलॉजी और क्रिटिकल केयर के एडिशनल डायरेक्टर, डॉ. राजेश कुमार गुप्ता ने फेफड़ों की देखभाल जैसे महत्वपूर्ण विषय पर जानकारियां साझा की। डॉ. गुप्ता ने दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के चलते फेफड़ों में होने वाले आम समस्याओं और उनको लेकर बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया।

वहीं फोर्टिस ग्रेटर नोएडा में जनरल सर्जरी के एडिशनल डायरेक्टर डॉ. अमित जैन ने पेट संबंधी आम समस्याओं (गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं) के बारे में चर्चा की। उन्होंने अपने इस जानकारी भरे सत्र में स्वस्थ पेट के लिए संतुलित आहार और जीवनशैली के महत्व को बताया।



डॉ. विवेक टंडन, एडिशनल डायरेक्टर, इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी और डॉ. विवेक शामा, एसोसिएट कंसल्टेंट कार्डियोलॉजी, फोर्टिस ग्रेटर नोएडा ने हृदय संबंधी आपात स्थिति (कार्डिएक इमरजेंसी) और ऐसे हालात से निपटने के तरीकों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी।


वरिष्ठ नागरिक समाज के अध्यक्ष रमन पाल ने इस पहल की सराहना करते हुए कहा, "बुजुर्ग समुदाय को बेहतर स्वास्थ्य के लिए ज्ञान और संसाधन देने के लिए ऐसे जागरूकता कार्यक्रमों के आयोजन बेहद महत्वपूर्ण और उपयोगी हैं और ऐसे आयोजन होते रहने चाहिए ताकि बुजुर्गों को अपनी स्वस्थ जीवनचर्या व्यतीत करने में सहायता मिले।"


फोर्टिस अस्पताल ग्रेटर नोएडा के सीईओ डॉ. प्रवीण कुमार ने इस आयोजन में बड़ी संख्या में लोगों के आने पर आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, " फोर्टिस हॉस्पिटल ग्रेटर नोएडा सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए समग्र स्वास्थ्य समाधान देने के लिए प्रतिबद्ध है और हम भविष्य में भी ऐसे हेल्थ टॉक आयोजित करते रहेंगे।"

50 views0 comments

Comments


bottom of page