google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

कभी सोचा है, शूटिंग के बाद हीरो-हीरोइन के कपड़ों का क्या होता है?


नई दिल्ली, 23 मई 2023 : किसी फिल्म के किरदारों को निखारने और संवारने में उनके कॉस्ट्यूम अहम भूमिका निभाते हैं। ये कॉस्ट्यूम किसी किरदार को कहानी में स्थापित भी करते हैं और दर्शकों के बीच उसकी पहचान बनते हैं।

याद कीजिए, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे के राज और सिमरन या कजरारे कजरारे पर थिरकतीं ऐश्वर्या राय... इन किरदारों के जहन में आते ही इनके कॉस्ट्यूम भी यादों में तैर जाते हैं, या यूं कहें कि इनके कॉस्ट्यूम ही बता देते हैं कि फलां किरदार का क्या नाम है।

इसी तरह गब्बर सिंह से लेकर मोगेम्बो तक, कॉस्ट्यूम ने किरदारों की लोकप्रियता बढ़ाने में उल्लेखनीय भूमिका निभायी है। वक्त के साथ-साथ फिल्मों का बजट भी बढ़ता जा रहा है। एक छोटी से छोटी मूवी बनाने में करोड़ों खर्च करने पड़ते हैं।

फिल्म पर्दे पर भले ही 2 से 3 घंटे की नजर आती है, लेकिन इन 3 घंटों के बीचे सितारों के कई महीनों की मेहनत और फिल्म मेकर्स के करोड़ों रुपये खर्च होते है, जिसका बड़ा हिस्सा कॉस्ट्यूम्स पर भी खर्च होता है। फिल्म को हिट बनाने के लिए हीरो-हीरोइन के कॉस्ट्यूम्स का खासा ध्यान रखा जाता है। फिल्म हिट होती है या नहीं, लेकिन फिल्मों में सेलेब्स के फैशन को दर्शक अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल कर लेता है। क्या आप जानते है फिल्मों इस्तेमाल किए गई कपड़ों का आखिर शूटिंग के बाद होता क्या है? नहीं... तो चलिए हम आपको बताते हैं।

फैंस खरीद लेते हैं कॉस्ट्यूम्स

फिल्म बड़े बजट की है तो इसमें स्टार्स के कॉस्ट्यूम्स पर भी जमकर खर्चा किया जाता है। फिल्म देवदास आपको याद होगी। यह फिल्म साल 2002 में आई थी। इसे मशहूर डायरेक्टर संजय लीला भंसाली ने बनाया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस फिल्म बनाने में 50 करोड़ रुपए खर्च हुए थे। फिल्म की चंद्रमुखी यानी माधुरी ने इस फिल्म मार डाला गाने में हरे रंग का हेवी अनारकली सूट पहना था, जिस तीन करोड़ रुपए में बेचा गया।

मुझसे शादी करोगी

सलमान खान, अक्षय कुमार और प्रियंका चोपड़ा की फिल्म मुझसे शादी करोगी पर्दे पर हिट साबित हुई थी। इस फिल्म में सलमान खान का गाना जीने के है चार दिन काफी हिट हुआ था। इस गाने में सलमान ने तौलिया के साथ स्टेप किया था। खबरों की माने तो इस गाने में इस्तेमाल किया वो तौलिया एक लाख 45 हजार में बेचा गया।

फिल्मों में दोबारा करते हैं इस्तेमाल

कई बार हीरो और हीरोइनों की बिक्री न कर उन्होंने बाकी फिल्मों में ‘मिक्स एंड मैच’ करके इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि ये कपड़े लीड एक्टर्स को नहीं बल्कि बैकग्राउंड डांसर को पहनाए जाते हैं। एक इंटरव्यू में डिजाइनर आयशा खन्ना ने इसका खुलासा किया था।

उन्होंने बताया था कि, 'फिल्म बंटी और बबली के कजरा रे गाने में जो लहंगा ऐश्वर्या राय बच्चन ने पहना था उसे पांच साल बाद आई फिल्म बैंड बाजा बारात के एक गाने में बैकग्राउंड डांसर के लिए दोबारा इस्तेमाल किया, लेकिन इसमें चोली और घाघरा की मैचिंग को बदल दिया गया था।

एक्टर्स भी रख लेते है कुछ कपड़े

कई बार प्रोडक्शन हाउस इन कपड़ों को रेंट पर भी मंगवाते है तो कई बार स्टार इन कपड़ों को याद के तौर पर अपने पास भी रख लेते है। फिल्म 'ये जवानी है दीवानी' से जुड़ा एक ऐसा ही किस्सा सामने आया था, जिसके अनुसार दीपिका पादुकोण ने फिल्म नैना के किरदार का चश्मा अपने पास ही रख लिया था।

2 views0 comments
bottom of page