google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

जरुरत से ज्यादा "चतुराई" नापसंद है "फास्टैग" को



आज कल टोल प्लाजा पर अक्सर झंझट झगड़े की खबरें आ रही हैं। ये विवाद उन्हीं लोगों के साथ हो रहा है जिन्होंने अब तक अपनी गाड़ी पर फास्टटैग नहीं लगाया है या फास्टैग कार्ड को लेकर चतुराई की कोशिश कर रहे हैं।


15 फरवरी रात 12 बजे से पूरे देश में सभी फोर-व्हीलर्स के लिए फास्टैग जरूरी हो चुका है। फास्‍टैग को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं। एक कार का फास्‍टैग क्‍या दूसरी कार में लगाया जा सकता है। अगर फास्‍टैग कहीं पर गिर गया तो उसमें पड़े बैलेंस का क्‍या होगा। क्या एक कार का फास्‍टैग दूसरी में लगा सकते हैं? कार बेच दी तो फास्‍टैग का क्या होगा।


ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब जानिए विशेषज्ञों के जरिए


सवाल- क्या फास्‍टैग पेमेंट किसी तरह का डिस्काउंट मिलता है?

जवाब- जो भी कस्टमर्स फास्‍टैग के जरिए टोल प्लाजा पर पेमेंट करते हैं उन्हें 10 परसेंट का कैशबैक मिलता है. ये कैशबैक अमाउंट उनके फास्‍टैग अकाउंट में हफ्ते भर के अंदर डाल दिया जाता है।


सवाल- क्या हर गाड़ी के लिए अलग अलग फास्‍टैग लेना जरूरी है?

जवाब- हां, आपको हर गाड़ी के लिए अलग अलग फास्‍टैग लेना होगा।


सवाल- क्या एक गाड़ी का फास्‍टैग दूसरी गाड़ी में इस्तेमाल कर सकते हैं?

जवाब- जी नहीं, फास्‍टैग हर गाड़ी के लिए केवाईसी डॉक्यूमेंट्स जमा करने के बाद जारी होते हैं। अगर मान लीजिए कि एक फास्‍टैग किसी कार के लिए खरीदा गया है और उसका इस्तेमाल किसी ट्रक में किया गया है तो ऐसे फास्‍टैग को ब्लैकलिस्ट किया जाएगा। यूजर्स को हिदायत दी जाती है कि वो ऐसा कतई न करें।


सवाल- अगर मैंने अपना फास्‍टैग खो दिया है, तो उसमें पड़े अकाउंट बैलेंस का क्या होगा?

जवाब- आपको तुरंत फास्‍टैग जारी करने वाली कंपनी के केयर पर फोन करके उसे बंद दकरवाना होगा। जब आप नया अकाउंट लेंगे तो कंपनी आपकी बकाया राशि को नए अकाउंट में ट्रांसफर कर देगी, यानी आपकी राशि सुरक्षित रहेगी।



सवाल- मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे अकाउंट से सही पैसा कटा है?

जवाब- जब भी आपके फास्‍टैग अकाउंट से पैसा कटता है तो एक मैसेज आपके मोबाइल पर आता है. इसके अलावा किस प्लाजा पर कितनी फीस लगती है इसके लिए डिस्प्ले लगा होता है जिस पर टोल फीस की पूरी जानकारी लिखी होती है ।


सवाल- अगर कोई एक टोल प्लाजा के 10 किलोमीटर की रेंज में रहता है, तो क्या उसे फास्‍टैग लेने की जरूरत है?

जवााब- हां, आपको तब भी फास्‍टैग लेने की जरूरत होगी, अगर आपको फास्‍टैग लेन का इस्तेमाल करना है और कैशबैक चाहिए तो आपको ये करना होगा।


सवाल- अगर मैं किसी दूसरे शहर में शिफ्ट हो गया तो?

जवाब- फास्‍टैग पूरे देश के हर टोल प्लाजा पर चलेगा, जब शहर बदलते हैं तो फास्‍टैग जारी करने वाली कंपनी के कस्टमर केयर पर फोन करके अपना पता अपडेट कराना चाहिए।


सवाल- क्या एक गाड़ी में एक से ज्यादा फास्‍टैग का इस्तेमाल कर सकते हैं?

जवाब- आप ऐसा कतई नहीं कर सकते, ये बिल्कुल वर्जित है. अगर एक गाड़ी में एक से ज्यादा फास्‍टैग का इस्तेमाल किया गया तो यूजर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।


सवाल- क्या होगा अगर मैंने अपनी कार बेच दी या ट्रांसफर कर दी?

जवाब- अगर आपने अपनी कार बेच दी या किसी को ट्रांसफर कर दी तो सिर्फ फास्‍टैग जारी करने वाली कंपनी को सूचित करना होगा।


सवाल- क्या फास्‍टैग का इस्तेमाल नेशनल हाईवे के अलावा कहीं और भी किया जा सकता है?

जवाब- राज्य सरकार के हाईवे के लिए भी फास्‍टैग का विस्तार करने की योजना है, साथ ही फास्‍टैग के जरिए पार्किंग चार्ज और सड़क किनारे दूसरी सुविधाओं के लिए भी इसका इस्तेमाल बढ़ाने पर विचार हो रहा है।


फास्टैग से सरकार को अब वो रेवेन्यू भी मिल रहा है जो अब तक टोल पर जुगाड़ के चलते बट्टे खाते चला जाता था। धौंसपट्टी, भाई-भतीजा या कुछ पैसे में जेब गर्म करके अब तक जो सफर दशकों से महंगा ही होता रहा है सही टोल चुकाने से उसका अंत निकट आ सकता है। क्योंकि सरकार का कहना है कि जैसे जैसे टोल कलेक्शन से रुट का खर्च निकल जाएगा सरकार उस जगह से टोल टैक्स लेना बंद कर देगी।


टीम स्टेट टुडे


विज्ञापन
विज्ञापन


57 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0