google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

वैक्सीनेशन के लिए फर्जी रजिस्ट्रेशन,फर्जी एप,फर्जी लिंक से रहिए सावधान- कोविन है सरकारी एप


रिपोर्ट - आदेश शुक्ला


आम आदमी की जिंदगी से खेलने वाले भारत में बहुत है। नकली इंजेक्शन, खाली ऑक्सीजन सिलेंडर, दवाइयों और अस्पताल के बेड्स की कालाबाजारी और मुनाफाखोरी के बाद अब टीकाकरण की प्रक्रिया में भी फर्जीवाड़ा हो रहा है।


भारतीय कंप्यूटर इमजरेंसी रिस्पॉन्स टीम ने फर्जी COVID-19 वैक्सीन रजिस्ट्रेशन एप्स को लेकर अलर्ट जारी किया है। CERT की ओर से कहा गया है कि वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के नाम पर सोशल मीडिया और मैसेज के जरिए लोगों को फर्जी एप्स के लिंक पहुंच रहे हैं जो कि बेहद ही खतरनाक हैं और इन एप्स के जरिए लोगों के साथ ठगी की जा सकती है।


कई लोगों को रजिस्ट्रेशन और स्लॉट बुकिंग की समस्या हो रही है। ऐसे में हैकर्स इस मौके का फायदा उठाना चाहते हैं। मौके का फायदा उठाने के लिए हैकर्स ने कई फर्जी एप्स तैयार किए हैं जिन्हें लेकर दावा किया जा रहा है कि यदि इन एप्स से रजिस्ट्रेशन और बुकिंग होगी तो स्लॉट जल्दी मिल जाएगा। इस तरह का फर्जी मैसेज लोगों के मोबाइल पर भी खूब जा रहा है।


इन एप्स के कुछ नाम सामने आए हैं जो Covid-19.apk, Vaci__Regis.apk, MyVaccin_v2.apk, Cov-Regis.apk, and Vccin-Apply.apk. हैं।


CERT ने कहा है कि इस तरह के एप्स लोगों से बिना जरूरत वाली परमिशन लेते हैं और फिर उसका गलत इस्तेमाल करते हैं। उदाहरण के तौर पर भले ही उन्हें फोन की गैलरी की जरूरत नहीं है लेकिन परमिशन इसकी भी ली जा रही है। इन एप्स के जरिए डाटा लीक भी संभावना है।


वैक्सीनेशन के लिए कहां होगा रजिस्ट्रेशन


वैक्सीन रजिस्ट्रेशन का काम कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु एप पर ही हो रहा है। इसके अलावा यदि कोई एप या पोर्टल इसका दावा कर रहा है तो उससे दूर रहें। पहले आपको मोबाइल नंबर और आधार कार्ड के जरिए रजिस्ट्रेशन करना होगा और फिर से उसके बाद अप्वाइंटमेंट बुक करना होगा।


टीकाकरण के लिए पंजीयन कोविन 2.0 वेबसाइट पर होगा। इस बार यह सुविधा दी गई है कि लोग टीका लगवाने के लिए किसी भी समय और जगह का अपॉइंटमेंट ले सकते हैं।


पहले दिन कोविन पोर्टल से रजिस्ट्रेशन को लेकर कई लोगों को परेशानियां हुईं। इसे देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रजिस्ट्रेशन से वैक्सीन लगवाने तक की पूरी प्रक्रिया समझाई है... पढ़िए विस्तार से


कैसे होगा रजिस्ट्रेशन


  • फोन या कंप्यूटर के ब्राउजर में https://selfregistration.cowin.gov.in/ टाइप करें। इसके बाद मोबाइल नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा। पोर्टल के जरिए सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। वेबसाइट व वैक्सीनेशन साइट पर भी रजिस्ट्रेशन हो सकता है।


  • साइट पर जाने के बाद मोबाइल नंबर डालना होगा। इसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद पहचान पत्र अपलोड करना होगा। उसके बाद नाम, लिंग और जन्म तारीख की जानकारी देनी होगी। इसके बाद रजिस्टर के बटन पर क्लिक करें।


  • इसके बाद अपॉइंटमेंट के लिए पेज खुलेगा। वहां राज्य, जिला, ब्लॉक और पिन कोड जैसी जानकारी मांगी जाएगी। इसके बाद वेक्सीनेशन साइट का नाम, वेक्सीनेशन की तारीख और समय की जानकारी भरने के बाद बुक बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा, जिसमें पूरी जानकारी होगी कि आपको कब और कहां टीका लगेगा।


  • पूरी प्रक्रिया के बाद आखिरी में अपॉइंटमेंट सक्सेसफुल पेज दिखने लगेगा। यानी आपका पंजीयन सफलतापूर्वक पूर्ण हो गया है। अब आप यहां से अपने वैक्सीनेशन की जानकारी को डाउनलोड कर सकते हैं या उसे सुरक्षित भी रख सकते हैं।


  • आरोग्य सेतु एप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। सबसे पहले एप ओपन करें और राइट साइड में दिख रहे कोविन टैप पर क्लिक करें। फिर आगे की प्रक्रिया कोविन जैसी होगी।


सभी वर्जन के लिए एप


कोविन एप एंड्रॉयड, आईओएस और केएआईओएस के लिए है। एंड्रॉयड वर्जन लाइव हो गया है। पहले दिन रजिस्ट्रेशन में कुछ दिक्कतें हुईं। सरकार ने कहा अब दिक्कत नहीं होगी।


टीम स्टेट टुडे


विज्ञापन
विज्ञापन