google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

ग्रीस ने PM मोदी को 'ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर' से नवाजा


एथेंस, 25 अगस्त 2023 : ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद पीएम मोदी शुक्रवार को एक दिवसीय दौरे पर ग्रीस की राजधानी एथेंस पहुंचे हैं। अथेंस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ग्रीस के विदेश मंत्री जॉर्ज गेरापेत्रिटिस ने उनका स्वागत किया। इसके बाद भारतीय समुदाय ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया।

'ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर' से सम्मानित किए गए पीएम मोदी

पीएम मोदी को एथेंस में ग्रीस की राष्ट्रपति कैटरीना एन सकेलारोपोलू द्वारा 'ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर' से सम्मानित किया गया है। इस अवसर पर पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक X (ट्विटर) हैंडल पर लिखा,"मुझे ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर से सम्मानित करने के लिए मैं राष्ट्रपति कैटरीना एन सकेलारोपोलू, सरकार और ग्रीस के लोगों को धन्यवाद देता हूं। यह ग्रीस के लोगों का भारत के प्रति सम्मान दर्शाता है।"

'टॉम्ब ऑफ अननोन सोल्जर' पर पहुंचकर पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

पीएम मोदी ने एथेंस में 'टॉम्ब ऑफ अननोन सोल्जर' पर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। एक युद्ध स्मारक है जो एथेंस के सिंटेग्मा स्क्वायर में पुराने रॉयल पैलेस के सामने स्थित है। यह विभिन्न युद्धों के दौरान शहीद हुए ग्रीस सैनिकों को समर्पित एक कब्रगाह है। यहां पर पीएम मोदी ने पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

पीएम मोदी से मिलने के बाद गदगद हुए भारतीय समुदाय के लोग

पीएम मोदी जब एथेंस के होटल में पहुंचे तो वहां पहले से भारतीय समुदाय के लोग उनका इंतजार कर रहे थे। पीएम मोदी के होटल में आगमन के साथ ही लोगों ने 'भारत माता की जय' और 'मोदी-मोदी' के नारे लगाने शुरू कर दिए।

भारतीय प्रवासी सदस्यों में से एक ने कहा, "मुझे बहुत खुशी है कि पीएम मोदी यहां हैं। 40 साल बाद पीएम आए। पिछली बार तत्कालीन पीएम इंदिरा गांधी ग्रीस पहुंची थीं। नरेंद्र मोदी पिछले 9 साल से पीएम हैं और उन्होंने दुनिया में भारत का अच्छा नाम रोशन किया। मुझे बहुत गर्व है कि पीएम मोदी आए।"

दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर हुई चर्चा

इस ग्रीस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच ट्रेड, टेक्नोलॉजी से लेकर डिफेंस को-ऑपरेशन पर चर्चा हुई। जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी के साथ 12 भारतीय बिजनेसमैन भी एथेंस पहुंचे हैं।

0 views0 comments

Comments


bottom of page