google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

'सुनो गांव-शहर के भाई, बिन जल न जीवन बच पाई….'

Updated: Dec 23, 2023


लखनऊ, 22 दिसंबर 2023 : गाजीपुर, देवरिया और श्रावस्ती में शुक्रवार को जल ज्ञान यात्रा आयोजित की गई। गाजीपुर में तो स्कूली बच्चों का उत्साह देखते ही बन रहा था। यहां मनिहारी की उच्च प्राथमिक कन्या विद्यालय की कक्षा सात में पढ़ने वाली अंजलि ‘सुनो गांव-शहर के भाई, बिन जल न जीवन बच पाई….’ जल गीत सुना रही थीं, तो दूसरी ओर कक्षा आठ की प्रीति, आफरीन बानो और कक्षा सात की किरन कुमारी जल पर ‘नाटक’ प्रस्तुत कर रहे थे।

जल जागरूकता की अलख जगाते स्कूली बच्चे हाथों में जल संरक्षण के स्लोगन लिखी तख्तियां पकड़े गांव में जागरूकता फैला रहे थे। कुछ इस तरह का माहौल शुक्रवार को गाजीपुर के मनिहारी खण्ड के गुरैनी गांव में देखने को मिल रहा था।

यहां नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की अनूठी पहल जल ज्ञान यात्रा का आयोजन किया गया। खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय, मनिहारी से जल निगम (ग्रामीण) के अधिशासी अभियंता मो. कासिम हाशमी, खण्ड शिक्षा अधिकारी हेमवंत कुमार ने हरी झंडी दिखाकर किया।

देवों की नगरी भी कहे जाने वाले गोरखपुर के देवरिया जिले में बड़ी संख्या में सरकारी स्कूल के बच्चों ने भाग लिया। उनको जल संरक्षण की जानकारी देने के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना की जानकारी दी गई।



 

 

0 views0 comments

Commentaires


bottom of page