google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

प्रतिज्ञा यात्रा की शुरुआत से पहले फ्लाइट में प्रियंका क्यों हुईं हैरान!



उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 जीतने के लिए प्रियंका गांधी लगातार सक्रिय हैं। प्रियंका गांधी बाराबंकी में प्रतिज्ञा यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगी। 23 अक्टूबर से यूपी में कांग्रेस एक साथ तीन स्थानों से प्रतिज्ञा यात्रा की शुरुआत करने जा रही है।


एक यात्रा वाराणसी, चंदौली, सोनभद्र, मिर्जापुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, अमेठी होते हुए रायबरेली पहुंचेगी। दूसरी यात्रा बाराबंकी, लखनऊ, उन्नाव, फतेहपुर, चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, जालौन होते हुए झांसी पहुंचेगी। तीसरी यात्रा सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, बदायूं, अलीगढ़, हाथरस और आगरा होते हुए मथुरा पहुंचेगी।



अब सवाल ये है कि कांग्रेस ने अपनी यात्राओं को प्रतिज्ञा यात्रा का नाम क्यों दिया है। इस पर कांग्रेस नेताओं का कहना है कि चुनाव से पहले घोषणा पत्र तो सभी पार्टियां देती हैं, कांग्रेस भी देगी। लेकिन इस बार चुनाव जीतने के लिए यूपी की जनता के सामने कांग्रेस कुछ बातों की प्रतिज्ञा ले रही है जिसे वो हर हाल में पूरा करेगी।


पहली प्रतिज्ञा उत्तर प्रदेश में महिलाओं को 40 प्रतिशत आरक्षण टिकट वितरण में देने की है। जिसका ऐलान खुद प्रियंका गांधी ने किया है। इस हिसाब से यूपी की 403 विधानसभा सीटों के लिए कांग्रेस 161 टिकट सिर्फ महिलाओं को देगी। प्रियंका गांधी ने इसके लिए नारा दिया है लड़की हूं,,,लड़ सकती हूं।


सवाल इस बात का है कि कांग्रेस की बाकी छ प्रतिज्ञाएं कौन सी हैं। इसका खुलासा होना अभी बाकी है। इतना तो तय है कि ये बची हुई सभी प्रतिज्ञाएं कांग्रेस चुनाव जीत कर सत्ता में आने पर ही पूरी हो पाएंगी। जनता कांग्रेस की प्रतिज्ञाओं के आधार पर वोटिंग के दौरान बंधी रहे इसलिए टिकट वितरण में महिलाओं को चालीस फीसदी की हिस्सेदारी पार्टी स्तर पर ही मूर्त रुप ले लेगी लेकिन बाकी की प्रतिज्ञाएं सरकार बनने पर ही पूरी होंगी।


दूसरी तरफ कांग्रेस जनता के साथ वादे करने में भी पीछे नहीं है। लखनऊ प्रवास के दौरान कुछ स्कूली छात्राओं का जिक्र करते हुए प्रियंका ने ट्वीट किया कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो इंटर की छात्राओं को स्मार्टफोन और स्नातक की छात्राओं को इलेक्ट्रिक स्कूटी दी जाएगी।


इस बीच दिलचस्प वाकया ये हुआ कि प्रियंका प्रतिज्ञा यात्रा में शामिल होने के लिए जिस फ्लाइट से लखनऊ आईं उसी फ्लाइट में सपा मुखिया अखिलेश यादव भी सवार थे। प्रियंका और अखिलेश ने एक दूसरे का शिष्टाचार अभिवादन किया और कुछ देर बातचीत भी की। लेकिन इस बीच बिल्कुल प्रियंका गांधी के कपड़ों से मिलते जुलते कपड़े पहने एक महिला चर्चा में आ गई। महिलाओं के स्वाभाव के मुताबिक प्रियंका और सामने खड़ी महिला दोनों एक दूसरे के मिलते जुलते कपड़ों को लेकर हैरान सी थीं।


शायद वो महिला खुश होगी कि उसकी और प्रियंका की च्वाइस मेल खाती है। मजेदार बात ये है कि प्रियंका और उस महिला की निगाहें एक दूसरे का चेहरे पर नहीं बल्कि ड्रेस पर टिकी हुई हैं।


टीम स्टेट टुडे



93 views0 comments

Comentarios


bottom of page