google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

चीन, जापान, हांगकांग सहित इन देशों के यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य


नई दिल्ली, 29 दिसंबर 2022 : चीन, जापान, दक्षिण कोरिया सहित अन्य देशों में तेजी से बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ कदम उठाया है। केंद्र सरकार ने 1 जनवरी 2023 से चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। इस आदेश के बाद से इन देशों से आने वाले यात्रियों को अब उन्हें यात्रा से पहले अपनी रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने यह जानकारी दी।

एक जनवरी 2023 से नियम लागू

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट किया, '1 जनवरी 2023 से चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। उन्हें यात्रा से पहले अपनी रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।'

यात्रा से 72 घंटों के भीतर परीक्षण कराना अनिवार्य

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने कहा कि इन देशों से यात्रा करने वाले यात्रियों को भारत आने से पहले 72 घंटों के भीतर परीक्षण किए जाने हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह आवश्यकता भारत आने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के रैंडम दो प्रतिशत परीक्षणों के अतिरिक्त है, भले ही वह किसी भी देश से भारत आ रहा हो।

दुनिया में बढ़ते कोरोना को लेकर सरकार अलर्ट

बता दें कि कुछ देशों में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के बीच सरकार ने अलर्ट जारी किया है। केंद्र सरकार ने कोविड दिशानिर्देशों को कड़ा किया है और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के गुरुवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में 268 नए कोरोनोवायरस संक्रमण दर्ज किए गए, जबकि सक्रिय मामले बढ़कर 3,552 हो गए। देश में दैनिक संक्रमण दर 0.11 प्रतिशत है। वहीं, साप्ताहिक संक्रामक दर 0.17 फीसदी है।

1 view0 comments

Comments


bottom of page