google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

मुंबई और थाणे में बकरीद में बकरों को लेकर सोसाइटी में बवाल


मुंबई (महाराष्ट्र), 28 जून 2023 : महाराष्ट्र के ठाणे जिले में एक आवासीय परिसर के कुछ निवासियों ने बकरीद से पहले एक व्यक्ति द्वारा अपने घर में बकरी लाने पर आपत्ति जताई।

मंगलवार शाम को हुई घटना के बाद पुलिस भायंदर इलाके में स्थित हाउसिंग सोसायटी पहुंची। मीरा रोड पुलिस स्टेशन के एक स्टेशन हाउस अधिकारी (एसएचओ) ने पीटीआई को बताया, उन्होंने निवासियों के साथ चर्चा की और उन्हें शांत किया।

बकरीद में बकरों को घर लाने पर बवाल

घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया जिसमें कुछ लोग चिल्लाते हुए और उस व्यक्ति को बकरी को अपने घर ले जाने से रोकते हुए दिखाई दे रहे थे।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि वह व्यक्ति हर साल पुलिस को बकरीद से पहले अपने घर में बकरा लाने की प्रक्रिया के बारे में पहले से सूचित करता है क्योंकि उसके पास इसे रखने के लिए कोई अन्य जगह नहीं है। अधिकारी ने कहा कि आदमी अगले दिन बकरी को ले जाता है और उसके आवास पर जानवर का वध नहीं किया जाता है। उन्होंने कहा कि अब उस व्यक्ति से कहा गया है कि वह पुलिस की मौजूदगी में जानवर को अपने घर से बाहर ले जाए। अधिकारी ने कहा कि इस संबंध में कोई औपचारिक शिकायत नहीं मिली है और कोई अपराध दर्ज नहीं किया गया है।

मीरा रोड में भी सामने आया एक मामला

मीरा रोड पर स्थित एक निजी हाउसिंग कॉलोनी के अंदर बकरीद पर कुर्बानी के लिए बकरों को लाने के आरोप में पुलिस ने IPC की संबंधित धाराओं के तहत 11 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। सोसायटी के एक निवासी का कहना है कि हमारी सोसायटी ने एक नियम पारित किया था कि किसी भी पशुधन को सोसायटी के अंदर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी, लेकिन उन्होंने (सोसायटी के कुछ निवासियों) इसका उल्लंघन किया और दो बकरियों को अंदर ले आए। हम इसका विरोध कर रहे हैं और इसकी इजाजत नहीं देंगे। हम सभी से सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने और समाज के नियमों का पालन करने की अपील करते हैं।

उन्हें हमारे खिलाफ दर्ज करनी चाहिए थी शिकायत- दंपत्ति

ठाणे के मीरा रोड स्थित एक निजी हाउसिंग कॉलोनी में रहने वाले एक दंपति द्वारा बकरीद पर कुर्बानी के लिए बकरों को कॉलोनी के अंदर लाने के बाद पुलिस ने 11 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। हाउसिंग कॉलोनी के कुछ सदस्यों और एक हिंदू संगठन के कुछ सदस्यों ने कॉलोनी में पशुधन लाने के लिए कपल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। दंपत्ति मोहसिन खान और यास्मीन खान ने कहा कि अगर हाउसिंग कॉलोनी के अंदर बकरियों को लाना कानून के खिलाफ था, तो उन्हें हमारे खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करानी चाहिए थी। हमारे खिलाफ विरोध करने के लिए इकट्ठा हुई भीड़ द्वारा हम पर हमला किया गया, छेड़छाड़ की गई और मानसिक रूप से परेशान किया गया।

0 views0 comments

Comments


bottom of page