google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

रामलला की कलाई पर सजी जगन्नाथ मंदिर से आई बहन सुभद्रा की राखी


अयोध्‍या, 31 अगस्त 2023 : रामलला ने बहन सुभद्रा की राखी बांधी। यद्यपि इसके लिए रामलला को बुधवार को पूरे दिन प्रतीक्षा करनी पड़ी। रात्रि 8:57 पर भद्रा का योग समाप्त होते ही मुख्य अर्चक आचार्य सत्येंद्रदास ने रामलला को राखी बांधी। सुभद्रा द्वारा भेजी गई यह राखी आचार्य सत्येंद्रदास को 11 अगस्त को ही मिल गई थी। उन्हें रामलला की राखी सौंपने पुरी स्थित सुप्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर के प्रधान पुजारी जनार्दन पट्टा जोशी पहुंचे थे।

जगन्नाथ मंदिर के पुजारी बहन सुभद्रा की ओर से राखी लेकर आए थे अयोध्या

जगन्नाथ मंदिर में श्रीकृष्ण के उत्तरवर्ती माने जाने वाले भगवान जगन्नाथ सहित श्रीकृष्ण की बहन सुभद्रा और बलराम का विग्रह स्थापित है। श्रीराम और कृष्ण में अभिन्नता की भावना के अनुरूप जगन्नाथ मंदिर के पुजारी बहन सुभद्रा की ओर से राखी लेकर अयोध्या आए थे। रामलला के मुख्य अर्चक ने कहा, यह भाव विरासत का मनोहारी परिचायक होने के साथ इस संदेश का संवाहक है कि भाई बहन की रक्षा करने के साथ सभी संबंधों में रक्षण-संरक्षण का बोध हो।

मुस्लिम युवती ने दरोगा का बांधा रक्षा सूत्र

पुलिस महानिरीक्षक अयोध्या परिक्षेत्र के कार्यालय में नियुक्त सब इंस्पेक्टर रणजीत यादव ने मुस्लिम युवती शबीना खातून से अपने कलाई पर राखी बंधवाई। रणजीत यादव ने शबीना को मिठाई खिला रक्षाबंधन की बधाई दी। उपहार देकर विदा किया। पिछले पांच वर्षों से नई उड़ान सामाजिक उत्थान सेवा समिति की अध्यक्ष शबीना, रणजीत यादव को राखी बांध रही है। खाकी वाले गुरुजी के नाम से चर्चित सब इंस्पेक्टर रणजीत यादव ड्यूटी के चलते घर जाकर बहनों से राखी नहीं बंधवा पाते। इस बीच रणजीत ने बच्चों को भी उपहार देकर बधाई दी।

मुस्लिम युवती ने खाकी वाले गुरुजी को बांधी राखी

अयोध्या के रुदौली में रक्षाबंधन के अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय में तैनात सब इंस्पेक्टर रणजीत यादव ने मुस्लिम युवती शबीना खातून से अपनी कलाई पर राखी बंधवा कर हिंदू-मुस्लिम एकता और सामाजिक सौहार्द का संदेश दिया। शबीना खातून मवई से लगभग 65 किलोमीटर की यात्रा कर पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय में राखी और मिठाई लेकर पहुंची। खाकी वाले गुरु जी के नाम से मशहूर दारोगा रणजीत यादव को पहले चंदन लगाया, फिर उनकी कलाई पर राखी बांध कर मिठाई खिलायी।

भाई रणजीत यादव ने रक्षाबंधन पर्व की बधाई देते हुए राखी का उपहार देकर उन्हें विदा किया। पिछले पांच वर्षों से नई उड़ान सामाजिक उत्थान सेवा समिति की अध्यक्ष शबीना रणजीत यादव की कलाई पर राखी बांधती है। सब इंस्पेक्टर रणजीत यादव ड्यूटी के चलते घर जाकर बहनों से राखी नहीं बंधवा पाते तो पटरंगा थाने में तैनाती के दौरान शबीना ने राखी बांधना शुरू किया, तब से यह रिश्ता साल दर साल मजबूत होता जा रहा है।

0 views0 comments

Yorumlar


bottom of page