google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

यूपी के पांच जिलों से जल्द शुरू होगी वायुसेवा, सरकार और AAI के बीच MOU साइन


लखनऊ, 1 जुलाई 2022 : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में शुक्रवार को अलीगढ़, आजमगढ़, श्रावस्ती, चित्रकूट एवं सोनभद्र में विकसित किए जा रहे हवाई अड्डों के संचालन एवं प्रबंधन के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) एवं प्रदेश सरकार के बीच अनुबंध (एमओयू ) पर हस्ताक्षर किए गए। अब इन हवाई अड्डों के लाइसेंसिंग की प्रक्रिया शुरू होगी। जिससे जल्द ही इन सभी पांच स्थानों से वायुसेवा शुरू हो जाएगी।

नागरिक उड्डयन विभाग के अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल और एएआई के अध्यक्ष एके पाठक के बीच एमओयू का आदान-प्रदान हुआ। इसके तहत एयरपोर्ट का विकास यूपी सरकार द्वारा किया जाएगा और एएआई द्वारा सेवा प्रदाता के रूप में संचालन और प्रबंधन की सेवाएं दी जाएंगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत एयरपोर्ट के लिए चयनित ये सभी पांच जिले विकास की दौड़ में पीछे छूट गए थे। इनमें श्रावस्ती, सोनभद्र और चित्रकूट तो आकांक्षी जिले हैं। यहां से एयर कनेक्टिविटी होने पर विकास को नए पंख लगेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पांच वर्ष पहले कोई सोच नहीं सकता था कि इन जिलों एयरपोर्ट बनेगा। लोग डरते थे यहां के नाम से। सरकार ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को आजमगढ़ के बीच से निकाला। अलीगढ़ जो कि हार्डवेयर का महत्वपूर्ण केंद्र है, वहां डिफेंस कारीडोर का एक नोड स्थापित कर रहे हैं। जल्द ही अलीगढ़ में भी बेहतर एयर कनेक्टिविटी सुविधा होगी।

चित्रकूट रामायण सर्किट का महत्वपूर्ण हिस्सा है। यहां एक ऊंची पहाड़ी पर बहुत सुंदर एयरपोर्ट बन रहा है। श्रावस्ती पर्यटन की दृष्टि से विशेष महत्व रखता है। यह भगवान राम के पुत्र की राजधानी रही है तो भगवान बुद्ध ने अपने जीवन काल में सर्वाधिक चातुर्मास यहीं व्यतीत किये थे। अब यहां से भी वायुसेवा शुरू होने जा रही है। इसी तरह सोनभद्र जो कभी नक्सल गतिविधियों के लिए कुख्यात रहा है, वह प्राकृतिक संसाधनों के अलावा माइनिंग के लिहाज से बहुत समृद्ध है। यहां वायु सेवा आवश्यक थी, जिसे अब पूरा किया जा रहा है।

0 views0 comments
bottom of page
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0