google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

वायुसेना दिवस पर UP में होगा एशिया का सबसे बड़ा एयर शो


प्रयागराज, 12 सितंबर 2023 : वायुसेना दिवस पर होने वाले एशिया के सबसे बड़े एयर शो में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भी आने की उम्मीद है। इसे लेकर पीएमओ से पत्राचार शुरू हो गया है। समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का आना सुनिश्चित हो चुका है। राष्ट्रपति भवन से इस संबंध में पहले ही पत्र आ चुका है।

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ ही कई प्रदेशों के राज्यपाल व मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे। आठ अक्टूबर को होने वाला यह दिव्य और भव्य समारोह संगम पर होगा, जिसमें आसमान में वायुवीर पराक्रम का प्रदर्शन करेंगे।

आसमान में करतब दिखाएंगे वायुसेना के लड़ाकू विमान

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force Day) के लड़ाकू विमान और हेलीकाप्टर आसमान में करतब दिखाएंगे। इसके लिए एयरफोर्स की सूर्यकिरण और सारंग टीम का रिहर्सल एक अक्टूबर से बमरौली एयरपोर्ट पर शुरू हो जाएगा। इस बार वायुसेना दिवस का मुख्य समारोह प्रयागराज में होने जा रहा है। पिछले वर्ष वायुसेना दिवस का मुख्य कार्यक्रम चंडीगढ़ में हुआ था।

आसमान में लड़ाकू विमानों के रोमांचित करने वाले हैरतअंगेज करतब को देखने का लुत्फ पांच वर्ष बाद प्रयागराज के लोगों को मिल सकेगा। महाकुंभ के ठीक पहले वर्ष 2018 में संगम पर ही एयर शो हुआ था, जिसमें मुख्यमंत्री भी शामिल हुए थे।

एचएलएफटी-42 की खासियतें

इस बार वायुसेना दिवस पर (Indian Air Force Day) एचएलएफटी-42 को उतारा जाएगा। यह अत्याधुनिक विमान मौजूदा दौर के युद्ध के माहौल के लिए बेहद उपयोगी और इलेक्ट्रॉनिक और इंफ्रारेड खोजी वायर कंट्रोल सिस्टम से लैस है। इस शो में हिंदुस्तान एरोनाटिक्स लिमिटेड (एचएएल) की अगली पीढ़ी का सुपरसोनिक युद्धक प्रशिक्षण विमान भी जलवा दिखाएगा।

स्वदेशी को बढ़ावा

एयर शो में स्वदेशी को बढ़ावा देने के लिए 15 हेलिकाप्टरों के जरिए आत्मनिर्भर विन्यास का प्रदर्शन किया जाएगा। इसमें अत्याधुनिक हल्के हेलिकाप्टर प्रचंड, हल्के लड़ाकू हेलिकाप्टर और हल्के उपियोगिता वाले हेलिकाप्टर भी शामिल होंगे। स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान तेजस, एचटीटी-40, डार्नियर लाइट यूटिलिटी हेलिकाप्टर भी दिखेंगे। फाइटर प्लेन राफेल, सुखोई, मिग, मिराज भी देखने को मिलेंगे।

मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने बताया-

एयर शो की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। शहर से लेकर संगम तक जाने वाले मार्गों, चौराहों को और बेहतर किया जाएगा। आयोजन के लिए प्रशासन, एयरफोर्स, पुलिस, नगर निगम, विद्युत व स्वास्थ्य विभाग के बीच समन्वय स्थापित कर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।


0 views0 comments
bottom of page
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0