google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

दुनिया के सबसे बड़े स्मार्ट इंडिया हैकाथन को संबोधित करेंगे PM मोदी


नई दिल्ली, 23 अगस्त 2022 : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार 25 अगस्त को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए स्मार्ट इंडिया हैकाथन 2022 के ग्रैंड फिनाले को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के मुताबिक, देश में खासकर युवाओं में इनोवेशन की भावना को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री का निरंतर प्रयास रहा है। इस दृष्टि को ध्यान में रखते हुए, स्मार्ट इंडिया हैकाथन (एसआईएच) की शुरुआत वर्ष 2017 में की गई थी। एसआईएच छात्रों को समाज, संगठनों और सरकार की गंभीर समस्याओं को हल करने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी पहल है। इसका उद्देश्य छात्रों के बीच उत्पाद इनोवेशन, समस्या-समाधान और आउट-आफ-द-बाक्स सोच की संस्कृति को विकसित करना है।

ग्रैंड फिनाले में 15,000 से अधिक छात्र और संरक्षक होंगे शामिल

SIH की बढ़ती लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि SIH के लिए पंजीकृत टीमों की संख्या पहले संस्करण में लगभग 7,500 से चार गुना बढ़कर चल रहे पांचवें संस्करण में लगभग 29,600 हो गई है। इस वर्ष SIH 2022 ग्रैंड फिनाले में भाग लेने के लिए 15,000 से अधिक छात्र और संरक्षक 75 नोडल केंद्रों की यात्रा कर रहे हैं।

2,900 से अधिक स्कूलों और 2,200 उच्च शिक्षा संस्थानों के छात्र समापन में 53 केंद्रीय मंत्रालयों के 476 समस्या बयानों से निपटेंगे, जिसमें मंदिर के शिलालेखों की आप्टिकल कैरेक्टर रिकाग्निशन (ओसीआर) और देवनागरी लिपियों में अनुवाद, शीत आपूर्ति श्रृंखला में आईओटी-सक्षम जोखिम निगरानी प्रणाली शामिल है। इस वर्ष, स्मार्ट इंडिया हैकथान - जूनियर को स्कूली छात्रों के लिए इनोवेशन की संस्कृति बनाने और स्कूल स्तर पर समस्या-समाधान दृष्टिकोण विकसित करने के लिए एक पायलट के रूप में पेश किया गया है।

क्या है स्मार्ट इंडिया हैकथान

स्मार्ट इंडिया हैकाथन केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा संयुक्त रूप से शुरु किया गया एक राष्ट्रीय अभियान है जिसके अंतर्गत देश भर के छात्रों को रोजमर्रा की समस्याओं को इनोवेशन एवं प्राब्लम साल्विंग माइंडसेट से हल करने के लिए एक प्लेटफार्म मुहैया कराया जाता है।

4 views0 comments

コメント


bottom of page