google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

योगी आदित्यनाथ ने किया ‘मोटो जीपी भारत-2023’ के पहले टिकट का अनावरण


लखनऊ, 23 जून 2023 : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारत की मेजबानी में पहली बार आयोजित होने जा रही विश्व की सबसे तेज मोटर बाइक रेस ‘मोटो जीपी भारत-2023’ के पहले टिकट का मंगलवार को अनावरण किया। इस खास मौके पर मोटो जीपी के आयोजनकर्ताओं ने विश्व प्रसिद्ध स्पेनिश राइडर इनिया बास्टियानिनी की ओर से मुख्यमंत्री को एक हेलमेट भेंट किया, सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी अपने हस्ताक्षर के साथ एक हेलमेट राइडर बास्टियानिनी को उपहार स्वरूप भेजा।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहली बार भारत की मेजबानी में प्रदेश में बुद्धा इंटरनेशनल सर्किट, ग्रेटर नोएडा में 22 सितंबर से 24 सितंबर- 2023 तक होने वाले ‘मोटो जीपी’ का आयोजन गर्व और हर्ष का विषय है। मोटो जीपी का सफल संचालन वैश्विक स्तर पर ‘ब्रांड उत्तर प्रदेश’ को मजबूती से स्थापित करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों के असहयोग और उदासीनता के कारण उत्तर प्रदेश में लाई गई ‘फार्मूला वन रेस’ को मात्र एक बार आयोजित कराकर बंद कर दिया गया था। यही कारण है कि इस रेस के आयोजक सीईओ कार्मेलो जब गत वर्ष मुझसे मिले थे, तब वह यूपी में इस रेस के आयोजन को लेकर सशंकित थे। मैंने उन्हें इस आयोजन के संबंध में सरकार के पूर्ण सहयोग और सुरक्षा का भरोसा दिया था।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मोटो जीपी के सदस्य देशों में 12 देश जी-20 के सदस्य हैं। इसमें अमेरिका, आस्ट्रेलिया, फ्रांस और जापान भी शामिल हैं। भारत जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है और जिस समय यह प्रतियोगिता आयोजित होगी, उसी समय जी-20 के राष्ट्राध्यक्ष नई दिल्ली में उपस्थित होंगे।

मुख्यमंत्री ने प्रतियोगिता में प्रयोग होने वाली बाइक में 30 प्रतिशत एथेनाल के प्रयोग की पहल को सराहनीय बताया। उन्होंने कहा कि यह कार्बन फुटप्रिंट को घटाने में सहायक है। यूपी देश का सबसे बड़ा एथेनाल उत्पादक राज्य है। इस दृष्टि से भी इस बड़े इवेंट का आयोजन महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि इस रेस के आयोजन से प्रदेश में लगभग एक हजार करोड़ रुपये की आर्थिक गतिविधि होने की संभावना है, साथ ही पांच हजार लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे। इस मौके पर खेल राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार गिरीश चंद्र यादव और खेल विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल भी उपस्थित थे।


2 views0 comments

Comments


bottom of page