google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

सस्ती स्कीमों से चपत, लोन लेना पड़ेगा महंगा, खास बातों का रखें ध्यान



भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी ख्वाहिशों को पूरा करने के लिए दिन रात एक कर देते हैं तब जाकर वह अपने मन का पैसा कमाते हैं और अपनी ख्वाहिशों को पूरा कर पाते हैं। इस महंगाई भरे दौर में आदमी अपना गुजारा बहुत ही मुश्किल तरीके से चला पाता है अपने मन की ख्वाहिशों को पूरे करने के लिए वह लगातार मेहनत करता है।



जब उन्हें हर तरफ से मुश्किल नजर आता है तो वह बैंक की तरफ जाते हैं और लोन लेने की कोशिश करते हैं। कोई बच्चे की पढ़ाई के लिए लोन लेता है कोई शादी के लिए तो कोई बिजनेस शुरू करने के लिए। लोन लेना तो आसान हो जाता है लेकिन उसको चुकाना उतना ही ज्यादा मुश्किल हो जाता है लोन लेने के बाद उसको चुकाने की सबसे बड़ी जिम्मेदारी हो जाती है। वही लोन लेने से पहले कुछ खास बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी हो जाता है। आइए बताते हैं उन खास बातों को..


लोन लेने से पहले समझ ले पूरी स्कीम को


कई तरह के बैंक ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए कई तरह के लोन स्कीम लेकर आते हैं, ताकि आप उनसे लोन ले सके। लेकिन लोन लेने से पहले आपको उस स्कीम के बारे में जान लेना ज्यादा जरूरी होता हैं। कई बार आपको स्कीम अच्छी लगती है और आप लोन ले लेते हैं लेकिन उसके बाद आपको इसे चुकाने में बहुत ही दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जैसा कि हम सब जानते हैं सरकारी बैंकों के कंपैरिजन में प्राइवेट बैंक्स का रेट ऑफ इंटरेस्ट अधिक होता है।



लोन लेने से पहले ब्याज पर ध्यान दें


किसी भी बैंक से लोन मिल जाना ज्यादा बड़ी बात नहीं होती है बल्कि बड़ी बात यह है कि आप को दिए जाने वाले लोन पर कितना ब्याज वसूला जा रहा है और यह ध्यान में रखना चाहिए कि ब्याज देने के बाद आपका मूलधन कम हो रहा है या उतने का उतना ही है। क्योंकि कुछ कंपनियां कम लोन देकर ज्यादा ब्याज वसूलती हैं। इसलिए आपको सिर्फ लोन के पैसों पर ही नहीं बल्कि ब्याज पर भी ध्यान देना चाहिए क्योंकि यह आपकी ही जेब से जाता है।



लोन लेने से पहले ईएमआई के पैसे अलग रखें


यह बात जरूर ध्यान रखें कि आप अपनी लोन की ईएमआई समय पर भरे क्योंकि जमाई देने में देरी हो जाती है तो बैंक आपसे ब्याज के साथ उस पर पेनल्टी भी वसूलते हैं। अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो आप अपने ईएमआई के पैसे लोन लेने से पहले अलग रख लें ताकि आपके बुरे वक्त में वह पैसे आपका साथ दे सके।



ऑनलाइन बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा जरूर ले


कई बार आपके साथ ऐसा होता है कि जब आप बैंक से लोन लेते हैं और लोन लेने के बाद या इसी बीच आपके पास पैसे आ जाते हैं तो ऐसे में आप बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।


23 views0 comments
bottom of page
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0