google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

अम्बर फाउंडेशन ने बुजुर्गों को बांटे मुफ्त चश्मे और ज़रुरतमंदों को स्वेटर



लखनऊ और आस पास के क्षेत्रों में बीते कई महिनो से विभिन्न कल्याणकारी गतिविधियां चलाने के लिए हो चुकी प्रख्यात स्वयं सेवी संस्था अम्बर फाउंडेशन ने आज एक ही दिन में पुराने लखनऊ के तीन विभिन्न इलाकों में सैकड़ों बच्चों को स्वेटर और बुज़ुर्गों को मुफत चश्मे बांटे। यह जानकारी देते हुए अम्बर फाउंडेशन के चेयरमैन वफा अब्बास ने बताया कि अम्बर फाउंडेशन के प्रेरणा स्त्रोत देश के रक्षा मंत्री एवं लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह हैं जिनके मार्गदर्शन में अब तक हज़ारों कम आय परिवार के बच्चों को स्वेटर और 16000 से अधिक कमज़ोर दृष्टि वाले व्यक्तियों की आंखों की जांच करके मुफत चश्मे दिए जा चुके हैं।


शनिवार को अम्बर फाउंडेशन की ओर से जो कल्याणकारी गतिविधियां चलाई गईं उनमें बिल्लौचपुरा क्षेत्र में और सीएमएस चौक के पीछे की ग़रीब बस्तियों में 3 से 6 वर्ष के बच्चों हेतु स्वेटर वितरण और सआदतगंज क्षेत्र के 225 पूर्व चयनित व्यक्तियों के लिए चश्मा वितरण कार्यक्रम उल्लेखनीय है।


इससे पूर्व अम्बर फाउंडेशन 5 से 8 वर्ष के सैकड़ों बच्चों के लिए विभिन्न क्षेत्रों और स्कूलों में स्वेटर वितरण कार्यक्रम चला चुकी है और अब 3 से 6 वर्ष के बच्चों हेतु स्वेटर वितरण कार्यक्रम एक मुहिम की शकल में चलाए जा रहे हैं।


‘दृष्टि से उज्जवल भविष्य तक’ के तहत अम्बर फाउंडेशन 25000 ग़रीब व्यक्तियों हेतु निःशुल्क चश्मा वितरण कार्यक्रम आगे बढ़ा रही है। शनिवार को 225 पूर्व चयनित व्यक्तियों को वितरित किए गये चश्मे इसी कार्यक्रम की कड़ी थी।


लखनऊ के ऐशबाग इलाके में आयोजित किए जाने वाले ‘भविष्य से उज्जवल भविष्य तक’ कार्यक्रम में श्री दिनेश शर्मा, पूर्व उप मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश एवं राज्य सभा सांसद, श्री मुन्ना सिंह धानुक, उपाध्यक्ष, सफाई कर्मचारी आयोग, श्री साकेत शर्मा, पार्षद एवं अयोध्या विधान सभा प्रभारी भाजपा और श्री संदीप शर्मा पार्षद ऐशबाग वार्ड ने सम्मिलित होकर अपने करकमलों से चश्मे वितरित किए थे। इस मौक़े पर श्री दिनेश शर्मा ने मोदी राज्य में कल्याणकारी योजनाओं के तमाम जनमानस तक पहुंचने की बात पर बल दिया देते हुए कहा था कि विश्व स्तर पर भारत की बढ़ती साख़ का अंदाज़ा इस बात से हो सकता है कि अब हम दूसरों के सामने हाथ फैलाने वाले लोग नहीं रहे। उन्होंने कहा कि एक किलो राशन के लिए पाकिस्तान में जनता पर गोलियां चल रही हैं जबकि भारत में पिछले ढाई वर्ष से हिन्दु हो या मुसलमान, या किसी भी धर्म पर चलने वाला व्यक्ति हो, उसको 10 किलो राशन हर महिने मिल रहा है।


अधिक जानकारी प्रदान करते हुए अम्बर फाउंडेशन के चेयरमैन वफा अब्बास ने बताया कि ‘माननीय राजनाथ सिंह जी की हमेशा प्रेरणा रही है कि तमाम कल्याणकारी कार्यक्रम धर्म और जाति से ऊपर उठ कर किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि अम्बर फाउंडेशन कभी भी किसी ज़रूरतमंद का धर्म और जाति नहीं पूछती।‘

वफा अब्बास ने कहा कि जिस प्रकार 80 करोड़ निम्न आय के व्यक्तियों को राशन मिलता है तो उनका धर्म नहीं पूछा जाता, आयुश्मान कार्ड केवल ज़रूरत के आधार पर बनते हैं, ग़रीब का घर बनाने को, सिलेंडर देने पर या घर में टायलट बनवाने पर जात नहीं पूछी जाती, इसी प्रकार अम्बर फाउंडेशन द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाएं राजनाथ सिंह की सीख से प्रेरित हैं और किसी भी लाभार्थी का धर्म या जाति पूछे बिना उसको विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।


स्वेटर वितरण और आंखों की जांच कराके चश्मा वितरण के अतिरिक्त अम्बर फाउंडेशन ने 3000 व्यक्तियों का मोतियाबिंद का आप्रेशन कराने का भी संकल्प लिया है। लखनऊ के दो अस्पतालों, निराला नगर स्थित क्लैरिटी आईकेयर अस्पताल और विनीत खण्ड गोमती नगर स्थित आई लाईफ सेंटर में मोतियाबिंद के आप्रेशन करवाने का सिलसिला जारी है। मोतिया बिंद आप्रेशन करवाने के अभियान पर विस्तृत जानकारी देते हुए क्लैरिटी आई केयर के डाक्टर मुस्तफा नदीम ने बताया कि उनका अस्पताल आंखों के तमाम प्रकार के इलाज और आप्रेशन के लिए जाना जाता है। अम्बर फाउंडेशन की पहल पर क्लैरिटी आई केयर अस्पताल में मोतिया बिंद के तमाम आप्रेशन बेहतरीन तकनीक और आधूनिक उपकरणों द्वारा किए जा रहे हैं।


इसके अतिरिक्त अम्बर फाउंडेशन क्लैक्टर बिटिया अभियान भी चला रही है जिसके तहत ग़रीब घर की होनहार बच्चियों को आईएएस पीसीएस की ट्रेनिंग दी जा रही है। 1000 ग़रीब घर के बच्चों की फीस भी अम्बर फाउंडेशन द्वारा हर महिने स्कूलों में जमा की जाती है।


टीम स्टेट टुडे



4 views0 comments

Comments


bottom of page