google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

“अयोध्या की रामलीला” कोरोनाकाल में जन-जन तक पहुंचाने वाले रामभक्तों का राजधानी में हुआ सम्मान



कोरोनाकाल के दौरान अयोध्या की रामलीला को आप भूले तो नहीं। सार्वजनिक रुप से रामलीला का मंचन कोविड -19 गाइडलाइंस के चलते संभव नहीं था। इसलिए रामलीला का मंचन तो अयोध्या में हुआ लेकिन उसे देखने के लिए वर्चुअल माध्यम अपनाए गए। सिनेमा कलाकारों से अभिनीत अयोध्या की रामलीला को इस वर्ष करोड़ों लोगों ने देखा था।


17 अक्टूबर 2020 से आयोजित अयोध्या की रामलीला ऐसे पावन मौके पर दर्शकों तक पहुंची जब एक तरफ राममंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन हुआ तो दूसरी तरफ लाकडाउन के बाद अनलॉक की प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से अंजाम दी जा रही थी।


ऐसे में इस बार अयोध्या की रामलीला का मंचन इतिहास में अमर हो गया। इस कार्य को पूर्ण करने में रामजी की सेना ही लगी। अयोध्या की रामलीला में लगे राम सेना के भक्तों का सम्मान समारोह लखनऊ में हुआ जिस के मुख्य अतिथि माननीय कानून मंत्री बृजेश पाठक और विशेष अतिथि माननीय महिला कल्याण बाल विकास मंत्री स्वाति सिंह मौजूद थे।



अयोध्या ज़ी न्यूज़ संवाददाता मनमीत गुप्ता को कोरोना कॉल के दौरान बेहतर पत्रकारिता और कोरोना काल के दौरान वर्चुअल तरीके से अयोध्या नगरी में फिल्मी हस्तियों की रामलीला में सहयोग के लिए लखनऊ के ताज होटल में अयोध्या की रामलीला कमेटी दिल्ली के तरफ से सम्मानित किया गया है । यह सम्मान उत्तर प्रदेश सरकार के कानून मंत्री बृजेश पाठक ने प्रदान किया है अयोध्या की रामलीला द्वारा आयोजित ताज होटल में सम्मान समारोह के दौरान प्रदेश सरकार के स्वतंत्र प्रभार मंत्री स्वाति सिंह अयोध्या के प्रथम महापौर ऋषिकेश उपाध्याय अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता और अयोध्या की रामलीला कमेटी के अध्यक्ष सुभाष मलिक बॉर्बी मौजूद रहे ।



राज्य सरकारक मंत्री बृजेश पाठक ने कोरोना काल के समय में जिन लोगों ने अयोध्या की रामलीला में अपना पूरा सहयोग दिया उनको सम्मानित किया और कमेटी के पदाधिकारियों को सम्मानित किया। इस मौके पर स्वाति सिंह ने कमेटी के अध्यक्ष सुभाष मलिक और चेयरमैन राकेश बिंदल, वाइस चेयरमैन कैप्टन राज माथुर ,प्रदीप अग्रवाल को कोरोना काल में इतनी अच्छी रामलीला करने के लिए बधाई दी और सम्मानित किया। स्वाति सिंह ने कहा कि इस बार की रामलीला बहुत अच्छी थी और इस अयोध्या की रामलीला इसके कमेटी के अध्यक्ष सुभाष मलिक जी की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है।


उत्तर प्रदेश के कानून मंत्री बृजेश पाठक ने भी कमेटी के सदस्यों को सम्मानित किया और कहा कि कि इस बार अयोध्या की रामलीला को 16 करोड़ से भी ज्यादा राम भक्तों ने दुनिया के कोने कोने में देखा। उन्होंने कहा कि इस तरह रामलीला हर साल होनी चाहिए ।


इस मौके पर चेयरमैन राकेश बिंदल जी और वाइस चेयरमैन कैप्टन राज माथुर ,प्रदीप अग्रवाल, अमित कुमार, दीपक भगचंदनी ,नितिन शर्मा और अयोध्या की रामलीला के कमेटी के अध्यक्ष सुभाष मलिक (बॉबी),और कोषाध्यक्ष शुभम मालिक और पत्रकार मनमीत गुप्ता भी मौजूद थे।


टीम स्टेट टुडे

20 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0