google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

पीलीभीत में संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान की तैयारियों की जिलाधिकारी ने की समीक्षा



रिपोर्ट - रमेश कुमार, पीलीभीत


पीलीभीत। जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान की तैयारियों से सम्बन्धित समीक्षा बैठक गांधी सभागार में सम्पन्न हुई। जनपद में 01 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक संचारी रोग नियंत्रण व 07 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक दस्तक अभियान की शुरूवात की जायेगी। संचारी व दस्तक अभियान के अन्तर्गत विभिन्न विभागों द्वारा किये जाने वाले कार्यों से सम्बन्धित माइक्रो प्लान के अनुसार की गई तैयारियों की समीक्षा के दौरान विभागाध्यक्षों से जानकारी लेते हुये आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। इस दौरान शिक्षा विभाग को निर्देशित करते हुये कहा कि अभियान के अन्तर्गत समस्त विद्यालयों के प्रांगण व आसपास की साफ सफाई का कार्य कराया जाये और साथ ही साथ पास की नालियों में दवाईयों का छिड़काव कराया जाये, यदि कहीं पर जलभराव की स्थिति हो उसको भी ग्राम प्रधान के माध्यम से निस्तारित कराया जाये। उच्च शिक्षा के छात्र जो एन0सी0सी0/एन0एस0एस0 अथवा स्काउट में प्रतिभाग कर रहे है उनके द्वारा कोविड वालेन्टियर्स का कार्य भी लिया जा सकता है। नगरीय क्षेत्रों में निगरानी समितियों के माध्यम से कोविड तथा संचारी रोगों के विषय में जागरूकता लाई जाये तथा कोविड रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों को मेडिसिन उपलब्ध कराई जाये। बैठक में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी व जिला पंचायतराज अनुपस्थित पाये जाने पर एक-एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिये गये।



जिलाधिकारी ने ग्राम्य विकास/पंचायती राज विभाग द्वारा किये जाने वाले कार्यों के सम्बन्ध में निर्देशित करते हुये कहा कि अभियान के अन्तर्गत ग्रामों की नालियों की साफ सफाई कराई जाये जलभराव का निस्तारण, ग्रामवासियों के सहयोग से श्रमदान कर झाडियां की कटाई की जाये, उथले हैण्डपम्प को लाल रंग से चिन्हीकरण एवं इण्डिया मार्क हैण्डपम्प/प्लेटफार्म की मरम्मत, ग्रामीण क्षेत्रों में आबादी के बीच वाले तालाबों को अपशिष्ट तथा प्रदूषण मुक्त व अन्य संक्रामक रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण लोगांे को जागरूक किया जाये। उन्होंने कहा कि समस्त विभाग अभियान से सम्बन्धित माइक्रो प्लान के अनुसार समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली जाये। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा नगर पालिका, नगर पंचायत, कृषि विभाग, पेयजल, पशुपालन, बाल विकास सहित सम्बन्धित विभागों को निर्देशित करते हुये कहा कि जारी शासनादेश के अनुसार कार्य सम्पन्न कराये जाये। उन्होंने कहा कि इस वृहद अभियान को सभी विभाग आपसी समन्वय स्थापित करते हुये सफल बनाये। जिससे संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण की कार्यवाही की जा सके। इस अभियान के साथ साथ दस्तक अभियान के सम्बन्ध में भी आवश्यक कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि दस्तक अभियान संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम का एक घटक है, जिसके अन्तर्गत प्रशिक्षित फ्रंट लाइन वर्कर्स (आशा एवं आंगनबाडी कार्यकर्ता) घर-घर भ्रमण कर विभिन्न रोगों के नियंत्रण एवं उपचार की जानकारी दें और अभियान के अन्तर्गत कुपोषित बच्चों तथा विभिन्न रोगों के लक्षण युक्त व्यक्तियों का चिन्हीकरण कर सूचीबद्व किया जाये।



बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 आलोक कुमार, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।


रमेश कुमार , संवाददाता, पीलीभीत


38 views0 comments