google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

भारत निर्माण में सरदार पटेल के योगदान को याद कर रहा है देश



उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशानुसार अखण्ड भारत के निर्माण में भारत के प्रथम उप-प्रधानमंत्री एवं गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की जयन्ती पर उनके योगदान को नई पीढ़ी को परिचित कराने के क्रम में कु.मायावती राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बादलपुर के भारतीय भाषा विकास प्रकोष्ठ और एक भारत श्रेष्ठ भारत समिति के संयुक्त तत्वावधान में चार दिवसीय आयोजन किया जा रहा है।


उक्त क्रम में दिनाँक 29 अक्टूबर,2021 को सरदार पटेल और अखण्ड भारत: स्वप्न से संकल्प तक शीर्षक पर ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से विषय व्याख्यान आयोजित किया गया ।



इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्था की प्राचार्या प्रोफ़ेसर (डॉ.) दिव्या नाथ द्वारा की गई। सर्वप्रथम लेफ्टीनेंट (डॉ.) मीनाक्षी लोहनी द्वारा उपस्थित सभागार और ऑनलाईन श्रोताओं का स्वागत वक्तव्य प्रस्तुत किया तथा इस अवसर पर होने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं से सभी को अवगत कराया।



इस अवसर पर मुख्य विषय वक्ता के रूप में महाविद्यालय के बी.एड.विभाग प्रभारी डॉ. संजीव कुमार द्वारा सरदार पटेल के जीवन दर्शन और व्यक्तित्व के उन आयामों की व्याख्या की गई जिसके कारण लोह पुरुष ने 565 रियासतों को एकता के सूत्र में बांधकर अखण्ड भारत को स्थापित किया।



कार्यक्रम का संचालन एक भारत श्रेष्ठ भारत समिति की मुख्य सलाहकार डॉ. शिल्पी द्वारा तथा भारतीय भाषा विकास प्रकोष्ठ की मुख्य सलाहकार डॉ. रश्मि कुमारी द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया। कार्यक्रम की मुख्य संयोजिका डॉ. दीप्ति बाजपेयी तथा वरिष्ठ आचार्य डॉ. दिनेश चंद्र शर्मा द्वारा कार्यक्रम को तकनीकी निर्देशन दिया गया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त शिक्षकों एवं छात्राओं की उपस्थिति एवं सहयोग सराहनीय रहा।


टीम स्टेट टुडे



5 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0