google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0
 

मां भारती की रक्षा में बलिदान होने वाले सैनिकों के नाम पर होगीं सड़कें – “जय हिंद वीर पथ योजना”



उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने देश की रक्षा करते हुए शहीद होने वाले वीर जवानों के नाम से 'जय हिन्द वीर पथ योजना' शुरू की है। इस योजना के तहत शहीद के घर तक पक्की सड़क लोक निर्माण विभाग बनाएगा। शहीदों के नाम पर तोरणद्वार भी बनाए जाएंगे। यहां पर बलिदानी सैनिकों के शौर्य का विवरण लिखा जाएगा।

उन्होंने कहा है कि शहीद सैनिक के सम्मान में पत्र भी उनके परिवारीजनों को दिया जाएगा। इस योजना के तहत वीर चक्र व परमवीर चक्र आदि से सम्मानित होने वाले जवानों के घरों तक भी सड़कें बनाई जाएंगी। शहीदों के सम्मान में बनाई जाने वाली सड़कों तथा उनके शौर्य पर वीडियो फील्म बनाई जाएगी और सोशल मीडिया तथा अन्य प्लेटफार्मों पर डाला जाएगा।


उप मुख्यमंत्री ने अपने सरकारी आवास पर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। निर्देश दिया कि ग्रामीण सड़कों को सुधारने का काम तेजी से किया जाए। इसमें धन की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कार्यों में लापरवाही, हीलाहवाली व अनियमितता बरतने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को किसी भी दशा में माफ नहीं किया जाएगा। निर्देश दिए कि जितने भी स्टेट हाईवे बने हैं अथवा घोषित हुए हैं, उनमें यह देख लिया जाए कि कोई भी जिला, लोकसभा क्षेत्र और विधानसभा क्षेत्र अछूता ना रहे।

प्रयागराज-वाराणसी कांवड़ मार्ग का प्लान बनाएं


मौर्य ने कहा कि प्रयागराज से वाराणसी तक प्रस्तावित कांवड़ पथ बनाने के संबंध में लोक निर्माण विभाग और सिंचाई विभाग के अधिकारी बैठक कर प्लान बनाएं। प्रयागराज में सीरसा के पास पुल बनाने की कार्ययोजना बनाने को कहा। इस पुल के बनने पर यहां से तीन पीपे के पुल हट सकते हैं। उन्होंने कहा क्रूज मार्ग में पड़ने वाले पीपे के पुलों को हटाया नहीं जाएगा, बल्कि क्रूज के गुजरते समय एक विशेष सिस्टम से पीपे के पुल को स्थान विशेष पर टर्न कर दिया जाएगा और क्रूज गुजरने पर पुनः उसे प्रतिस्थापित कर दिया जाएगा।


टीम स्टेट टुडे



25 views0 comments
 
google.com, pub-3470501544538190, DIRECT, f08c47fec0942fa0